S M L

ये खास ट्रेन बचाएगी डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से

12 दिनों तक चलने वाली ये ट्रेन आठ राउंड्स लेगी. इसमें रेलवे के पास के तमाम ट्रैक्स पर बेस्टीसाइड्स का छिड़काव किया जाएगा

Updated On: Aug 03, 2018 03:32 PM IST

FP Staff

0
ये खास ट्रेन बचाएगी डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से

डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया से बचने के लिए शुक्रवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से मच्छर टर्मिनेटर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई. इस ट्रेन को साउथ दिल्ली एमसीडी और नॉर्दन रेलवे ने मिलकर चलाया है.

साउथ दिल्ली एमसीडी के मेयर नरेंद्र चावला ने कहा कि दिल्ली में डेंगू और चिकनगुनिया का खात्मा करने के लिए नार्दन रेलवे और साउथ एमसीडी ने पहल की है. आपको बता दें कि 12 दिनों तक चलने वाली ये ट्रेन आठ राउंड्स लेगी. इसमें रेलवे के पास के तमाम ट्रैक्स पर बेस्टीसाइड्स का छिड़काव किया जाएगा. दरअसल बेस्टिसाइड, पेस्टिसाइड से ज्यादा असरदार और खतरनाक होता है जिसके बाद डेंगू का लार्वा पनप नहीं पाता.

यह ट्रेन दिल्ली एनसीआर में चलेगी. ट्रेन में इंजन के साथ लगी बोगी पर ट्रक खड़े रहते हैं. इन ट्रकों में मच्छर मारने वाली दवा होती है. इस दवा के छिड़काव से लार्वा खत्म हो जाते हैं और डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया जैसी बीमारियों की संभावनाएं कम हो जाती हैं. 3 अगस्त से 8 सितंबर तक यह ट्रेन कुल 6 फेरे लगाएगी.

ट्रेन हजरत निज़ामुद्दीन, लाजपत नगर, सेवा नगर, लोदी कॉलोनी, दिल्ली सफदरजंग, पटेल नगर, किशनगंज, दिल्ली सदर बाजार और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से होकर गुजरेगी.

डीआरएम आरएन सिंह ने बताया कि इस ट्रेन के ज़रिए रेलवे ट्रैक के आसपास पहले जहां पर गंदगी और जलभराव है वहां पर स्प्रे किया जाएगा जिससे मानसून में होने वाली बीमारियों को रोका जा सके.

(न्यूज़18 के लिए रचना उपाध्याय की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi