S M L

परीक्षा से पहले होती है टेंशन? अब ये टिप्स दूर करेंगे आपकी परेशानी और बढ़ाएंगे आत्मविश्वास

एग्जाम देने से थोड़ी देर पहले तक भी बच्चों के दिल की धड़कने तेजी से धड़कती रहती हैं, ऐसे में इस टेंशन को दूर करना बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि इसका बुरा असर उनकी परीक्षा पर भी पड़ सकता है

Updated On: Jan 31, 2019 05:13 PM IST

Purnima Acharya

0
परीक्षा से पहले होती है टेंशन? अब ये टिप्स दूर करेंगे आपकी परेशानी और बढ़ाएंगे आत्मविश्वास

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षाएं आगामी 7 फरवरी से शुरू होंगी. हाईस्कूल की परीक्षाएं 28 फरवरी को और इंटरमीडियट की परीक्षाएं 2 मार्च को सम्पन्न होंगी. कुल 58,06,922 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. परीक्षाओं को लेकर बच्चों के मन में बहुत टेंशन जमा होती है. उन्हें समझ में नहीं आता कि क्या करें और क्या न करें. एग्जाम देने से थोड़ी देर पहले तक भी बच्चों के दिल की धड़कने तेजी से धड़कती रहती हैं. ऐसे में इस टेंशन को दूर करना बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि इसका बुरा असर उनकी परीक्षा पर भी पड़ सकता है. सरल प्रश्न भी उस वक्त कठिन लगने लगते हैं, आइए आपको बताते हैं इस टेंशन को दूर करने के कुछ सरल उपाएं-

अपनी पसंद या शौक का कोई भी छोटा-मोटा काम कर सकते हैं

परीक्षार्थियों के लिए जरूरी है कि परीक्षा देने से पहले दिल और दिमाग दोनों शांत रहें. इसके लिए खुश रहना जरूरी है. एग्जाम से पहले ऐसा कोई काम जरूर करें जो आपको खुशी दे. आप अपनी पसंद या शौक का कोई भी छोटा-मोटा काम कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आपको गाने सुनना पसंद है तो आप सुबह उठकर धीमी आवाज में कुछ देर तक गाने सुन सकते हैं. हालांकि ये ज्यादा मात्रा में न हो सिर्फ उतना ही जितना आपका मन शांत हो सके. अगर मन खुश होता है तो कठिन चीज भी सरल लगने लगती है.

ऐसा खाना खाएं जो आपको पसंद हो

एग्जाम से पहले कुछ ऐसा खाना खाएं जो आपको पसंद हो. जिसे देखकर आपके दिल में खुशी होती हो. आपको बता दें कि ऐसा करने से एग्जाम से पहले होने वाली टेंशन दूर होती है. आपका दिल खुश होता है और सबकुछ सही लगने लगता है. वैसे आपको बता दें कि परीक्षा देने से पहले ड्राइफ्रूट्स खाने से भी दिमाग की मांसपेशियों को आराम मिलता है और इससे दिमाग पर ज्यादा प्रेशर नहीं बनता. परीक्षा से पहले के समय में दिमाग से प्रेशर हटाना बहुत जरूरी है.

नींद से जागकर थोड़ा मेडिटेशन जरूर करें

एग्जाम के दिन सुबह नींद से जागकर थोड़ा मेडिटेशन जरूर करें. मेडिटेशन करने से दिमाग शांत रहता है. बाहरी कोई प्रेशर दिमाग को परेशान नहीं करता. मेडिटेशन करने से एग्जाम से थोड़ी देर पहले की टेंशन से निजात पाया जा सकता है. आपको बता दें कि एग्जाम से थोड़ी देर पहले का समय काफी उथल-पुथल भरा होता है. परीक्षार्थियों के दिमाग में सिलेबस और प्रश्नपत्र को लेकर हलचल मचती रहती है. ऐसे में इस हलचल को दूर करना जरूरी हो जाता है. मेडिटेशन इसके लिए एक आसान उपाय है.

परीक्षा से पहले का समय केवल रिवीजन में बिताएं

ज्यादातर परीक्षार्थी एग्जाम से थोड़ी देर पहले तक भी किताबों और सिलेबस में व्यस्त रहते हैं लेकिन ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं है. आखिरी वक्त की जल्दबाजी वाली तैयारी आपको परेशान कर सकती है. कई आसान चीजों को भुला भी सकती है. इसलिए परीक्षा से पहले का समय केवल रिवीजन में बिताएं. केवल उन्हीं चीजों के बारे में सोचे जो आपको पता हो. जिसे दोबारा सोचकर आपका आत्मविश्वास मजबूत हो. आपका हौंसला बढ़े ताकि आप आसानी से प्रश्नपत्र को हल कर सकें. परीक्षा के पहले के समय में पढ़ाई करना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है इन टिप्स को अपनाना.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi