S M L

अमरोहाः गौतम नगर का नाम इस्लाम नगर करने पर इलाके में तनाव

उपजिलाधिकारी संजय सिंह का कहना है इसका आधिकारिक नाम बुध बाजार है, इलाके के मुस्लिम और दलित अपने अपने हिसाब से इसका नाम बदल कर रखते हैं

FP Staff Updated On: Feb 07, 2018 10:47 AM IST

0
अमरोहाः गौतम नगर का नाम इस्लाम नगर करने पर इलाके में तनाव

उत्तर प्रदेश के अमरोहा के कस्बा नोगावा सादात में दबंगई का मामला सामने आया है. आरोप है कि यहां शरारती तत्वों ने दबंगई दिखाते हुए दलित मोहल्ले गौतम नगर का नाम बदलकर इस्लाम नगर कर दिया. दबंगों ने दलितों को इतना डरा धमका दिया है कि दलित परिवार खौफ के साए में जीने को मजबूर हैं. नोगावा सादात विधानसभा से कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान विधायक हैं और उन्ही की विधानसभा के कस्बा नोगावा सादात में शरारती तत्वों की दबंगई का यह मामला सामने आया है.

दलितों ने इसकी शिकायत प्रशासन से भी की है, पर आरोप है की प्रशासन ने उनकी समस्या पर कोई खास ध्यान नहीं किया है. इस घटना को लेकर दलितों में काफी दहशत का माहौलल है और दलित परिवार अधिकारियों और सरकार से इंसाफ की गुहार लगा रहे हैं.

जब इस इस मामले में हमने गौतम नगर मोहल्ले के मौजूदा वार्ड सभासद रईस अहमद से बात की तो उन्होंने बताया की बहुत पहले से यहां के हिन्दू और मुस्लिम मोहल्ले का अलग-अलग नाम इस्तेमाल करते हैं. कुछ समय पहले कुछ लोगों ने अपनी दुकानों के बोर्ड पर इस्लाम नगर लिख लिया था, जिसका विरोध दलितों ने किया था. इसके लेकर हमने कहा था कि झगड़े से कोई फायदा नहीं है. जो लिखा है, उसे लिखा रहने दो, पर दोनों ही तरफ के शरारती तत्वों ने बात बढ़ाने की कोशिश की. इसके बाद हमने थाना अध्यक्ष महोदय और दोनों पक्षों के लोगो को बिठाकर मामला निपटाने की कोशिश की.

वहीं इस मामले को लेकर सियासत भी तेज हो गई है. कस्बे के ही बीजेपी नेता आफताब आडवाणी ने बताया की कुछ पाकिस्तान प्रेमी लोगों ने सपा सरकार में गौतम नगर का नाम बदलने की कोशिश की थी. इसका हमने उस समय भी विरोध किया था, हम नाम बिलकुल नहीं बदलने देंगे. अब फिर कुछ लोग ऐसा करना चाहते हैं. अगर कोई ऐसा करेगा तो उसे कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.

इस मामले में उपजिलाधिकारी संजय सिंह का कहना है कि ये आरोप गलत है. हम लोगों ने इसका अभिलेखों में जांच की जिसमे पता लगा की इसका नाम बुध बाजार है. इसमें रहने वाले दलित और मुस्लिम इसे अपने तरीके से अपनी अपनी गलियों का नाम गौतम नगर और इस्लाम नगर रखते हैं. किसी प्रकार का कोई विवाद नहीं है. कुछ असमाजिक तत्वों ने इस मामले को उछाला है. हमने दो दिन पहले इन लोगों का सभासद की मौजूदगी में समझौता भी कराया था. उन्होंने कहा कि जहां तक बात है आधार कार्ड में मोहल्ले का नाम लिखने की तो वो व्यक्ति द्वारा बताने पर लिखा जाता है. लेकिन वोटर आईडी में इस मोहल्ले का नाम बुध बाजार ही है.

उधर कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान ने पूरे मामले में जानकारी होने से इंकार करते हुए कहा कि अगर कोई नाम बदलना चाहता है तो वो बकायदा जिलाधिकारी के मार्फत मेरे पास आएगा, तब देखेंगे लेकिन ऐसा कोई कुछ करने नहीं जा रहा है.

(न्यूज-18 के लिए शिवोम शर्मा की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi