S M L

तेलंगाना में पुजारियों की शादी में सरकार देगी दहेज!

राज्य सरकार के इस कदम का विरोध भी बड़ा वर्ग कर रहा है

Updated On: Oct 21, 2017 02:36 PM IST

FP Staff

0
तेलंगाना में पुजारियों की शादी में सरकार देगी दहेज!

तेलंगाना सरकार ने घोषणा की है कि मंदिरों के पुजारियों से शादी करनेवाली लड़कियों को तीन लाख रुपए दिए जाएंगे. इसके साथ ही एक लाख रुपए शादी के खर्च के लिए दिया जाएगा. माना जा रहा है कि राज्य में पुजारियों की खराब आर्थिक स्थिति के चलते उनकी शादी में समस्या आ रही है. राज्य की ब्राह्मण समक्षेमा परिषद के अध्यक्ष केवी रमणाचार्य ने राज्य सरकार को ब्राह्मण पुजारी विवाह प्रोत्साहन योजना शुरू करने की सलाह दी थी. सरकार इसी को आगे बढ़ा रही है. तेलंगाना सरकार ने अपने 2016 के अपने बजट में ब्राह्मणों के कल्याण के लिए 100 करोड़ रुपये रखे हैं.

केवी रमणाचारी की मानें तो, देश में मंदिर और संस्कृति तभी तक चलेंगे जब तक पुजारी मौजूद रहेंगे और इस फैसले से पूरा पुजारी समाज लाभान्वित होगा.

इस फैसले का विरोध भी खूब हो रहा है. इसका विरोध करने वाले इसे संविधान की मूल भावना और हिंदू मैरिज ऐक्ट का खुला उलंघन बता रहे हैं. लोगों का कहना है कि किसी जाति विशेष की शादी करवाना राज्य की जिम्मेदारी कैसे हो सकती है.

पिछड़े वर्ग के जिन लोगों के पास पैसा या आर्थिक सक्षमता नहीं है, इस योजना को उनके प्रति अन्याय बताया जा रहा है. इसके साथ ही लोगों का यह भी कहना है कि इस तरह से शादी के समारोह में पैसा खर्च करना भी जरूरी नहीं है. एक साथ किसी को शादी में इतना पैसा देना दहेज देने जैसा ही है. कहा जा सकता है कि सरकार एक जाति के कुछ लोगों को अपनी तरफ से दहेज दे रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi