S M L

शताब्दी से भी 20% महंगा होगा इस शानदार ट्रेन का टिकट, 22 को पहला सफर

सीसीटीवी कैमरे, धुएं और आग का पता लगाने वाली प्रणालियों जैसी सुविधाओं से है लैस

Bhasha Updated On: May 21, 2017 04:57 PM IST

0
शताब्दी से भी 20% महंगा होगा इस शानदार ट्रेन का टिकट, 22 को पहला सफर

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का किराया शताब्दी एक्सप्रेस के किराए से 20 फीसदी ज्यादा होगा. सीसीटीवी कैमरे, धुएं और आग का पता लगाने वाली प्रणालियों जैसे सुविधाओं से लैस, तेजस एक्सप्रेस को रेल मंत्री सुरेश प्रभु 22 मई को मुंबई से गोवा के लिए रवाना करेंगे.

इस ट्रेन में यात्रियों को यात्रा के दौरान खाना ऑर्डर करने का विकल्प मिलेगा. अगर कोई यात्री टिकट खरीदते वक्त भोजन का विकल्प चुनता है तो किराए में खानपान शुल्क जोड़ा जाएगा.

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि शताब्दी के मुकाबले तेजस के मूलभूत किराए में 20 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोत्तरी हुई है. सुपरफास्ट सरचार्ज, आरक्षण शुल्क और खानपान शुल्क अलग से लगाए जाएंगे.

बगैर भोजन के तेजस में एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया 2,540 रुपए तय रहेगा. वहीं, भोजन के साथ ये किराया 2,940 रुपए हो जाएगा. भोजन के साथ चेयर कार का किराया 1,850 रुपए होगा और भोजन के बगैर इसका किराया 1,220 रुपए होगा.

एग्जिक्यूटिव क्लास और चेयर कार श्रेणी में शताब्दी का किराया क्रमश: 2,390 रुपए और 1,185 रुपए है, जिसमें भोजन भी शामिल होता है.

शुक्रवार को तेजस के नए डिब्बों का निरीक्षण करते समय प्रभु ने कहा था कि चूंकि ट्रेन बेहतर सुविधाओं से लैस है, लिहाजा सामान्य मेल या एक्सप्रेस सेवा की तुलना में इसका किराया भी थोड़ा ज्यादा रहेगा.

कपूरथला के रेल कोच कारखाने में इस ट्रेन के डिब्बे बनाए गए हैं. इस ट्रेन में 19 डिब्बे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi