S M L

तेजस एक्सप्रेस: नीला रंग हुआ पुराना, भगवा में रंग गई पूरी ट्रेन

मुंबई और गोवा के बीच में पिछले साल मई में पहली तेजस एक्सप्रेस चलनी शुरू हो गई थी, नई तेजस दिल्ली से चंडीगढ़ और आनंद विहार से लखनऊ तक चलने को तैयार है

Updated On: Jul 19, 2018 10:06 PM IST

FP Staff

0
तेजस एक्सप्रेस: नीला रंग हुआ पुराना, भगवा में रंग गई पूरी ट्रेन

भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई ट्रेन तेजस एक्सप्रेस दिल्ली से चंडीगढ़ और आनंद विहार से लखनऊ तक चलने को तैयार है. लेकिन इसमें अब कई बदलाव किए गए हैं. अब तेजस एक्सप्रेस नीले रंग के बजाय भगवा, पीला और भूरे रंग में दौड़ती हुई नजर आएगी.

मिली जानकारी के मुताबिक, नए अवतार के साथ आई तेजस एक्सप्रेस पहले वाली तेजस से काफी आधुनिक है. उत्तर रेलवे के दिल्ली डिवीजन को पहली तेजस ट्रेन बुधवार को ही मिल चुकी है. नई ट्रेन के हर कोच में सीसीटीवी लगे रहेंगे. यह ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी. इसमें वाई-फाई से लेकर विनायल रैपिंग और मनपसंद खाने की भी सुविधा है.

इसमें LED स्क्रीन पर ऑन डिमांड एंटरटेनमेंट, ट्रेन में ऑन बोर्ड वाईफाई, मॉड्यूलर बॉयो टॉयलेट और आरामदायक सीटें लगाई गई हैं. नई तेजस एक्सप्रेस में खिड़कियों पर ऑटोमेटिक तरीके से चलने वाले पर्दे लगाए गए हैं.

रेल मंत्रालय ने इस ट्रेन को इसी वर्ष में मार्च में चलाए जाने की योजना बनाई थी, लेकिन समय पर कोचों की आपूर्ति न हो पाने के कारण परिचालन टाल दिया गया था. मुंबई और गोवा के बीच में पिछले साल मई में पहली तेजस एक्सप्रेस चलनी शुरू हो गई थी. यह ट्रेन 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi