S M L

तेज प्रताप यादव की शादी: खाने के आइटम से लेकर बैंड-बाजे तक, पढ़िए सारी डिटेल

2000 इन्विटेशन कार्ड बांटे गए हैं और इसके अलावा हजारों लोगों को शादी में आने का निमंत्रण डिजिटल माध्यम- वाटसऐप, मैसेंजर, ईमेल-से भेजा गया है

Kanhaiya Bhelari Kanhaiya Bhelari Updated On: May 11, 2018 04:56 PM IST

0
तेज प्रताप यादव की शादी: खाने के आइटम से लेकर बैंड-बाजे तक, पढ़िए सारी डिटेल

तेज प्रताप यादव की शादी की तैयारी परवान पर है. पिता लालू यादव के आने के बाद घराती और बाराती दोनों जगह का वातावरण गमगम हो गया है. दूल्हे के सात में से पांच पहुना पहले ही पटना पहुंच चुके हैं. शुक्रवार ठीक शाम 5 बजे हल्दी छूआइ व मड़वा की रस्म अदायगी का श्रीगणेश होगा जो देर रात तक चलेगा. समझा जा रहा है कि लगभग 350 करीबी मेहमान इस रस्म में शिरकत करेंगे.

घर के अंदर चल रहा नाच-गान, हंसी-मजाक और ठिठोली मैरिज के माहौल में चार चांद लगा रहा है. अपने स्वभाव के प्रतिकूल लालू यादव बहुत ही कम बोल रहे हैं. आरजेडी सुप्रीमो अपना ज्यादा समय नाती और नतिनी के साथ हर्षपूर्वक बिता रहे हैं. बीच-बीच में समय निकालकर बड़े बेटे की शादी में की गई और की जा रही तैयारी का जायजा भी ले रहे हैं.

निरंजन पप्पू कर रहे हैं मॉनिटरिंग

शादी में की जा रही हर किस्म की तैयारी की मॉनीटरिंग की जिम्मेवारी निरंजन पप्पू को सौंपी गई है. पप्पू आरजेडी के पुराने नेता हैं और टेंट, डेकोरेशन और पंडाल के बड़े कारोबारी भी हैं. इनके अंडर में लगभग 100 वॉलंटियर्स हैं जो पिछले 10 दिनों से रात दिन खट रहे हैं, ताकि तेज प्रताप यादव की शादी को यूनिक व खूबसूरत बनाया जा सके.

फ़र्स्टपोस्ट से बातचीत में निरंजन पप्पू ने बताया कि ‘2000 इन्विटेशन कार्ड बांटे गए हैं और इसके अलावा हजारों लोगों को शादी में आने का निमंत्रण डिजिटल माध्यम- वाटसऐप, मैसेंजर, ईमेल-से भेजा गया है.'

खाने पीने में शामिल होंगे ये आइटम

मेहमानों को खाने और नाश्ते में 30 प्रकार के शुद्ध शाकाहारी आइटम परोसे जाएंगे, जिसे तैयार करने के लिए स्पेशल कारीगर और हलवाई कानपुर से बुलाए गए हैं. सूचना है कि ये लोग पटना पहुंच भी गए हैं. हल्दी और मड़वा समारोह में शामिल होने वाले गेस्ट के लिए जिस भोज का आयोजन हुआ है उसमें 9 तरह के पकवान कानपुर के ही खानसामा तैयार कर रहे हैं. खाने के आइटम में परंपरा को ध्यान में रखकर बरी, फुलौरी और मोछी भी विशेष रूप से तैयार कराया गया है.

शादी के दिन खाने के लिए जो 30 आइटम तय किए गए हैं, उनमें परंपरागत भोज्य पदार्थों को भी तरजीह दी गई है. मसलन हाथी कान पूड़ी, बुंदिया, लिट्टी, बैंगन का चोखा, रायता, आम और इमली की चटनी, बैंगन बड़ी और डेजर्ट में गाय के दूध को औंटकर खूश्बूदार राबड़ी तैयार कराया गया है.

चार तरह की बैंड पार्टियां

‘कृष्णावतार’ दूल्हा तेज प्रताप यादव जब घोड़ी पर चढ़कर दुल्हन ऐश्वर्या के यहां बारात का नेतृत्व करते हुए आगे बढ़ेंगे तो उनके आगे और पीछे मुख्य रूप से चार प्रकार की बाजा टोली यानी बैंड पार्टी मधुर धुन बिखेरते हुए, वातावरण को शादीमय बनाते हुए मूवमेंट में रहेगी. ये फेमस बैंड पार्टियां खासतौर से झारखंड, आरा, मुजफ्फरपुर और मोतीहारी से बुलाए गए हैं. इस बात की भी हलचल के साथ प्रबल संभावना है कि आरजेडी के दर्जनों विधायक और लालू यादव के हार्डकोर समर्थक भी बाजा-गाजा के साथ दूल्हा के बाराती की शक्ल में पार्टिसिपेट करेंगे.

शहनाई वादक शकील खान, तनवीर हुसैन और फरीद भाई जोधपुर से आए हैं. बातचीत में शकील खान ने बताया कि ‘हमलोग लालू यादव के पक्के फैन हैं. एक रुपया मेहनताना नहीं लिया है और न ही पटना आने और वापस जाने के रेल किराया का डिमांड किया है.’ लालू यादव के तीन बेटियों की शादी में भी इन तीनों ने शहनाई वादन किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi