S M L

इंजीनियर्स की भर्ती के लिए अब TCS लेगी ऑनलाइन परीक्षा

इस बार कंपनी के डिजिटल प्लेटफॉर्म आईओएन पर 24 राज्यों के 100 शहरों से 2,80,000 लोगों ने आवेदन किया है

Updated On: Sep 25, 2018 05:49 PM IST

FP Staff

0
इंजीनियर्स की भर्ती के लिए अब TCS लेगी ऑनलाइन परीक्षा

भारत में सबसे ज्यादा नौकरियां देने वाली कंपनियों में से एक टाटा कंसलटेंसी सर्विस अब इंजीनियर्स को भर्ती करने के अपने तरीके में बदलाव कर रही है. भर्ती करने के पुराने तरीकों की जगह अब टेक कंपनी अपने तरीकों को डिजिटलाइज कर रही है. जैसे की आज कल ज्यादातर कंपनियां कर रही हैं.

टीसीएस अब ऑनलाइन टेस्ट नेशनल क्वालिफाइंग टेस्ट के जरिए ही नई भर्तियां करेगी. कंपनी का कहना है कि ऐसा करने से वह दूर दराज के इलाकों तक के बच्चों तक अपनी पहुंच बना सकती है. इसी के साथ उनका कहना है कि पहले भर्ती में तीन चार महीनों का समय लग जाता था. जबकि यह काम अब महज तीन से चार सप्ताह में ही हो जाएगा.

इस बार पिछली साल की तुलना 175 फीसदी ज्यादा आवेदन

पहले टीसीएस उसकी पहुंच में आने वाले सिर्फ 370 कॉलेजों में जा कर ही प्लेसमेंट करती थी. हालांकि कंपनी का कहना है कि ऑनलाइन परीक्षा के बूते वह देश के 2,000 से ज्यादा कॉलेजों के बच्चों का चयन कर सकेंगे. इस बार कंपनी के डिजिटल प्लेटफॉर्म आईओएन पर 24 राज्यों के 100 शहरों से 2,80,000 लोगों ने आवेदन किया है. यह पिछली साल के पारंपरिक तरीके से भर्ती के आंकड़े से 175 फीसदी ज्यादा है.

जब टीसीएस इंजीनियरिंग कॉलेजों में जा कर कैंपस प्लेसमेंट करती थी. तब उनकी एचआर टीम और टेकनिक्ल टीम उन विद्यार्थियों का चयन करती थी जो अपने आखिरी सेमेस्टर में हों. उनका एक परीक्षा के जरिए चयन किया जाता था. इसमें पहले एक परीक्षा होती थी फिर इंटरव्यू. इसमें 370 कॉलेजों में होने वाली इस प्रक्रिया में कंपनी को तीन से चार महीने लग जाते थे. कंपनी का कहना है कि डिजिटल हो जाने के बाद यह प्रक्रिया जल्द निपटाई जा सकेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi