S M L

टाटा स्काई सब्सक्राइबर्स नहीं देख पा रहे सोनी और इंडिया टुडे के चैनल, ये है कारण

टाटा स्काई के साथ SPN की तीन साल की डिस्ट्रीब्यूशन डील 31 जुलाई 2018 को एक्सपायर हो गई थी और दोनों पार्टियों के बीच नई डील पर बात चल रही थी

Updated On: Oct 04, 2018 05:10 PM IST

FP Staff

0
टाटा स्काई सब्सक्राइबर्स नहीं देख पा रहे सोनी और इंडिया टुडे के चैनल, ये है कारण

टाटा स्काई के 1.6 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को बीते सोमवार रात तब बड़ा झटका लगा, जब उनके DTH ऑपरेटर ने प्राइसिंग इश्यू के चलते सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (SPN) के 32 चैनलों और इंडिया टुडे नेटवर्क के तीन चैनलों को अपनी लिस्ट से हटा दिया.  इकोनॉमिक्स टाइम्स की खबर के मुताबिक इसके चलते 1 अक्टूबर 2018 को टाटा स्काई पर SPN की तरफ से डिस्ट्रीब्यूट किए जाने वाले पॉपुलर टीवी चैनलों सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन, SAB, सेट मैक्स, AXN, आज तक और इंडिया टुडे टीवी का प्रसारण बंद हो गया है.

टाटा स्काई के खिलाफ ट्विटर और फेसबुक पर निकली भड़ास

सब्सक्राइबर्स ने टाटा स्काई के खिलाफ ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जमकर अपनी भड़ास निकाली. वहीं SPN ने बयान जारी कर टाटा स्काई के कदम को 'दुर्भाग्यपूर्ण' करार दिया है. टाटा स्काई के साथ SPN की तीन साल की डिस्ट्रीब्यूशन डील 31 जुलाई 2018 को एक्सपायर हो गई थी और दोनों पार्टियों के बीच नई डील पर बात चल रही थी. तीन साल पहले टाटा स्काई का सब्सक्राइबर बेस लगभग 1 करोड़ का था जो अब बढ़कर 1.6 करोड़ हो गया है. ऐसे में SPN उससे ज्यादा रेवेन्यू शेयरिंग की उम्मीद कर रही है जिसके लिए टाटा स्काई बिल्कुल तैयार नहीं है.

एसपीएन के साथ व्यावसायिक सौदे पर बातचीत टूट चुकी है

टाटा स्काई के एमडी और सीईओ हरित नागपाल ने कहा कि एसपीएन के साथ व्यावसायिक सौदे पर बातचीत टूट चुकी है क्योंकि वे जो मांग रहे हैं, उसे पूरा करने के लिए डीटीएच ऑपरेटर प्राइस हाइक पर मजबूर हो जाएगा. नागपाल ने कहा, 'इसलिए हमें कुछ पॉपुलर चैनल को छोड़ कुछ चैनलों को बंद करना पड़ा. इसमें हम आ-ला-कार्ते रेट पर चालू रखे 11 चैनलों के लिए सोनी को तय कॉन्ट्रैक्ट रेट से तिगुना पेमेंट कर रहे हैं. हम सब्सक्राइबर्स से धीरज रखने का आग्रह करते हैं क्योंकि हम यह सब उनके हित में कर रहे हैं.' हालांकि SPN के स्पोक्सपर्सन ने कहा कि उसने अपने चैनलों के रेट नहीं बढ़ाए हैं.

SPN के चैनल अपनी कैटेगरी में लीडर हैं

स्पोक्सपर्सन ने कहा, 'SPN के चैनल अपनी कैटेगरी में लीडर हैं और यह देश के सबसे पॉपुलर नेटवर्क में से एक है. एकतरफा कदम उठाते हुए चैनल बंद कर टाटा स्काई ने दर्शकों को वर्ल्ड क्लास एंटरटेनमेंट और लाइव स्पोर्टिंग एक्शन से महरूम किया है. इसके अलावा वह मौजूदा सब्सक्राइबर्स को SPN के उन चैनलों को जारी रखने के लिए अलग से मिस कॉल देने के लिए कह रही है जिन्होंने उसके लिए पहले ही पेमेंट किया हुआ है. इस तरह टाटा स्काई कंज्यूमर के हितों के हिसाब से काम नहीं कर रहा है.'

नहीं मिल रहा टाटा स्काई का फोन नंबर

टाटा स्काई ने SPN के 10 चैनलों SET, SET HD, सोनी SAB, मैक्स, सोनी सिक्स, सोनी टेन 1, टेन 1 HD, सोनी टेन 2 HD, सोनी टेन 3 और पिक्स HD और इंडिया टुडे के एक चैनल आज तक को अपने प्लेटफॉर्म पर बनाए रखा है लेकिन टाटा स्काई इन चैनल को ऐड करने के लिए भी अपने सब्सक्राइबर्स को एक खास नंबर पर मिसकॉल देने के लिए कह रही है. टाटा स्काई के कई सब्सक्राइबर्स ने ईटी से बातचीत में यह शिकायत की है कि टाटा स्काई ने जो फोन नंबर दिया है, वह लगातार 'व्यस्त' या 'उपलब्ध नहीं' आ रहा है और उसकी कस्टमर केयर सर्विस क्रैश हो चुकी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi