S M L

तमिलनाडु: पहली बार मंदिर में पुजारी बना गैर-ब्राह्मण शख्स

जिस लड़ाई को 1970 में डीएमके प्रमुख करुणानिधि ने शुरू किया था वह आज अपने अंत पर पहुंच गई है और उसका परिणाम भी सामने आ गया है.

FP Staff Updated On: Jul 30, 2018 08:42 PM IST

0
तमिलनाडु: पहली बार मंदिर में पुजारी बना गैर-ब्राह्मण शख्स

मंदिर और पुजारी का संबंध उसी तरह माना जाता है, जिस तरह चांद और चांदनी का. अगर मंदिर चांद है तो पुजारी भी खुद को चांदनी से कम नहीं मानता. ज्यादातर मामलों में ब्राह्मण ही मंदिरों में पुजारी का कार्य करते हैं लेकिन तमिलनाडु के मदुरई में पहली बार एक गैर-ब्राह्मण को मंदिर का पुजारी बनाया गया है.

न्यूज18 के मुताबिक जिस लड़ाई को 1970 में डीएमके प्रमुख करुणानिधि ने शुरू किया था वह आज अपने अंत पर पहुंच गई है और उसका परिणाम भी सामने आ गया है. हालांकि करुणानिधि का स्वास्थ्य खराब है और वह अपना इलाज करवा रहे हैं.

दरअसल किसी गैर ब्राह्मण को मंदिर का पुजारी बनाए जाने की मुहिम हालही की क्रांति का नतीजा नहीं है बल्कि 1970 में करुणानिधि ने सबसे पहले एक आदेश पारित किया था जिसके मुताबिक किसी भी जाति का शख्स मंदिर का पुजारी बन सकता था. हालांकि सुप्रीम कोर्ट में यह मामला फंस गया था.

2006 में करुणानिधि ने एक बार फिर आदेश पारित किया लेकिन इस बार सुप्रीम कोर्ट ने अपना निर्णय दिया. 2015 में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया था कि राज्य में कोई भी शख्स मंदिर का पुजारी बन सकता है. डीएमके प्रमुख ने कहा था कि यह सब सामाजिक सुधारक पेरियार के दिल में लगे कांटे को हटाने के लिए किया गया था.

सदियों से ब्राह्मण समुदाय के प्रभुत्व को तोड़ना द्रविड़ आंदोलन के सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्यों में से एक था. 2006 के आदेश के बाद, एससी/एसटी समुदायों के 24 लोगों समेत 206 पुरुषों ने तमिलनाडु के हिंदू धार्मिक और चैरिटेबल एंडोमेंट विभाग के स्वामित्व वाले कई मंदिरों में प्रशिक्षण लिया और जूनियर पुजारी का प्रमाणन पूरा किया.

इसी साल एक मार्च को 206 लोगों में से एक मारैसामी को मदुरै के थल्लकुलम अय्यप्पन मंदिर में एक पुजारी के रूप में नियुक्त किया गया. इस आदेश ने अन्य गैर-ब्राह्मण पुजारियों को आशा दी थी.

एक वरिष्ठ मानव संसाधन और सीई अधिकारी ने कहा कि नियुक्ति अगामस शास्त्र के अनुसार की जा रही थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi