S M L

ट्रंप के भारत दौरे को लेकर दोनों देशों के बीच चल रही है बातचीत: विदेश मंत्रालय

भारत और अमेरिका दोनों यह तय करने के लिए बातचीत कर रहे हैं कि राष्ट्रपति ट्रंप कब भारत आ सकते हैं

Updated On: Nov 01, 2018 10:54 PM IST

FP Staff

0
ट्रंप के भारत दौरे को लेकर दोनों देशों के बीच चल रही है बातचीत: विदेश मंत्रालय

भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के आमंत्रण को ठुकरा देने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर दोनों ही देशों के बीच बात चल रही है.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर अनुसार विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि उच्च स्तरीय आदान-प्रदान दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी का एक अभिन्न हिस्सा हैं. दोनों पक्ष ट्रंप के भारत दौरे पर विचार कर सकते हैं. भारत और अमेरिका दोनों यह तय करने के लिए बातचीत कर रहे हैं कि राष्ट्रपति ट्रंप कब भारत आ सकते हैं.

पीएम मोदी ने पिछले साल वॉशिंगटन में वार्ता के दौरान ट्रंप को भारत आने का न्योता दिया था. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने जुलाई में कहा था कि ट्रंप को भारत आने का निमंत्रण मिला है लेकिन अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

माना जा रहा है कि भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान ट्रंप अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों में वार्षिक स्टेट ऑफ यूनियन (एसओटीयू) संबोधन दे सकते हैं. आमतौर पर जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के पहले सप्ताह में यह संबोधन होता है.

प्रवक्ता ने कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति और मोदी के बीच घनिष्ठ संबंध हैं और ट्रंप भारत-अमेरिका रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. प्रवक्ता ने कहा, ‘राष्ट्रपति की दो बैठकों और फोन पर कई बार बातचीत के जरिए प्रधानमंत्री मोदी से घनिष्ठता बढ़ी और वह अमेरिका-भारत कूटनीतिक साझेदारी मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’

उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति जल्द से जल्द एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी से मिलने की उम्मीद करते हैं.’ मोदी और ट्रंप के 30 नवंबर और एक दिसंबर को अर्जेंटीना में जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने का कार्यक्रम है. दोनों नेताओं के वहां मुलाकात करने और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने की संभावना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi