S M L

महिलाओं के लिए शानदार ऑफर: होम लोन और रजिस्‍ट्री में छूट

जॉब करने वाली महिलाओं को आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई और एचडीएफसी 8.35 फीसदी ब्‍याज दर पर होम लोन ऑफर कर रहे है.

Updated On: May 29, 2017 09:27 PM IST

FP Staff

0
महिलाओं के लिए शानदार ऑफर: होम लोन और रजिस्‍ट्री में छूट

हाल के महीनों में ब्‍याज दरें सस्‍ती होने से होम लोन के रेट्स भी कम हुए हैं. इसके बावजूद बड़ी संख्‍या में लोगों के लिए एक अदद आशियाने का सपना देखना आसान नहीं है.

ऐसे में अगर आप अपनी पत्‍नी के नाम से होम लोन लेते हैं तो आपको कुछ हद तक राहत मिल सकती है. कई बैंक न सिर्फ महिलाओं को सस्‍ता लोन ऑफर दे रहे हैं, बल्कि इन बैंकों ने उनके लिए कई कस्‍टमाइज्‍ड प्रोडक्‍ट्स भी लॉन्‍च कर रखे हैं. महिलाओं को स्‍टाम्‍प ड्यूटी में भी 1-2 फीसदी तक की छूट मिलती है.

किस बैंक से क्‍या मिल रहा ऑफर

जॉब करने वाली महिलाओं को आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई और एचडीएफसी 8.35 फीसदी ब्‍याज दर पर होम लोन ऑफर कर रहे है. जबकि अन्‍य के लिए यह दर 8.40 फीसदी है. कई अन्‍य बैंक भी महिलाओं को इस तरह के ऑफर दे रहे हैं.

कस्‍टमाइज्‍ड प्रोडक्‍ट्स भी हैं महिलाओं के लिए

कई बैंक और वित्‍तीय संस्‍थान महिलाओं के लिए ऐसे होम लोन ऑफर कर रहे हैं, जो उनकी खास जरूरतों के अनुकूल हैं. महिलाओं को ध्‍यान में रखकर बनाए गए इन होम लोन से उन्‍हें लंबे समय में ब्‍याज पर काफी बचत हो जाती है.

उदाहरण के लिए 30 लाख रुपए के लोन पर पुरुषों को जहां पूरे समय के लिए 32.93 लाख रुपए ब्‍याज देना होगा, वहीं महिलाओं के लिए यह रकम 31.80 लाख रुपए ही होगी. इस तरह वर्तमान दर पर उन्‍हें 1.13 लाख रुपए की बचत हो जाएगी.

स्‍टांप ड्यूटी पर छूट

महिलाओं को स्‍टांप ड्यूटी में छूट के रूप में भी लाभ मिलता है. महिलाओं की आर्थिक मजबूती के लिए अलग-अलग राज्‍यों में उन्‍हें 1-2 फीसदी के बीच इस पर छूट दी जाती है. इससे 30 लाख के फ्लैट पर 30 हजार से 60 हजार रुपए के बीच आपको कम रकम देनी होगी. इस तरह रजिस्‍ट्री का खर्च हो जाता है.

कर छूट का लाभ

फाइनेंशियल प्‍लानिंग मामलों के एक्‍सपर्ट जीतेंद्र सोलंकी ने बताया कि वैसे तो पुरुषों की तरह महिलाओं को भी प्रिंसिपल पर अधिकतम 1.5 लाख और ब्‍याज की अदायगी पर 2 लाख रुपए तक की कर छूट मिलती है, लेकिन अगर दोनों संयुक्‍त रूप से लोन ले तो उन्‍हें दोगुना लाभ मिल जाता है. यानी प्रिंसिपल पर 3 लाख और ब्‍याज पर 4 लाख रुपए तक की छूट मिल सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi