S M L

महाराष्ट्र, तेलंगाना, UP में बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दूषित दवा

इस मामले के सामने आने के बाद भारत में दवाइयों की क्वालिटी कंट्रोल प्रोसीजर पर सवाल खड़े हो रहे हैं

Updated On: Oct 02, 2018 01:38 PM IST

FP Staff

0
महाराष्ट्र, तेलंगाना, UP में बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दूषित दवा

महाराष्ट्र, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में बच्चों को दूषित पोलियो की बूंदे पिलाए जाने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि इन सभी राज्यों में बच्चों को  टाईप-टू पोलियो से युक्त दूषित पोलियो की बूंदे पिलाई गई. इस मामले के सामने आने के बाद भारत में दवाइयों की क्वालिटी कंट्रोल प्रोसीजर पर सवाल खड़े हो रहे हैं.

WHO ने क्या कहा?

हालांकि इस मामले में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि जिन बच्चों को दूषित पोलियो की बूंदे पिलाई गई उन्हें ज्यादा खतरा नहीं है.

बच्चों को दूषित पोलियो की बूंदे पिलाए जाने की खबर की पुष्टि स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने की थी. उन्होंने कहा था कि पोलियो की बूंदें गाजियाबाद की दवा कंपनी में बनाई गई थी.

मंत्रालय ने तीनों राज्यों को परामर्श जारी कर सुनिश्चित करने के लिए कहा कि पोलियो निगरानी टीमें उन बच्चों का पता लगाएं जिन्हें दूषित बूंदें पिलाई गईं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि निगरानी टीमों से कहा गया है कि बच्चों पर नजर रखी जाए और किसी भी तरह के लक्षण पर निगाह रखी जाए. यह देखने की जरूरत है कि विषाणु किस तरीके से प्रभावित करता है.

पहली बार कब सामने आया मामला?

पोलियो रोधी दवा के दूषित होने का मामला तब सामने आया, जब उत्तरप्रदेश की निगरानी रिपोर्ट में कुछ बच्चों के मल के सैंपल में इस वायरस के होने के संकेत दिखे. मंत्रालय ने तुरंत इस कंपनी के टीकों को वापस करने का आदेश दिया है

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi