S M L

राजस्थान में स्वाइन फ्लू का कहर, 88 लोगों की मौत

राज्य के जोधपुर में सबसे ज्यादा 26 लोगों की मौत हुई है. कुल 11,811 लोगों का टेस्ट किया गया और 2,522 में पॉजिटिव केस पाए गए

Updated On: Feb 05, 2019 09:52 PM IST

FP Staff

0
राजस्थान में स्वाइन फ्लू का कहर, 88 लोगों की मौत

स्वाइन फ्लू से राजस्थान में 88 मौतें हो गई हैं. ये आंकड़ा 1 जनवरी 2019 और 5 फरवरी 2019 के बीच का है. वहीं राज्य के जोधपुर में सबसे ज्यादा 26 लोगों की मौत हुई है. कुल 11,811 लोगों का टेस्ट किया गया और 2,522 में पॉजिटिव केस पाए गए.

स्वाइन फ्लू की बढ़ती संख्या की वजह से दिल्ली सरकार ने भी एडवाइजरी जारी की है. सरकार ने कहा है कि स्वाइन फ्लू एयर बॉर्न डिजीज है इसलिए यह आदमी के द्वारा ही दूसरे आदमी में फैलती है. यह कफिंग, स्नीजिंग, संक्रमित व्यक्ति द्वारा छूई गई वस्तूओं जैसे कि मोबाइल, कंप्यूटर को छूने और संक्रमित व्यक्ति से गले मिलने और किस करने से फैलती है. इसलिए इस तरह के लोगों से फिलहाल बचने की जरूरत है. प्रत्येक व्यक्ति को कफिंग और स्नीजिंग खुले में करने से रोका गया है और उन्हें मुंह पर रुमाल बांध कर ऐसा करने की सलाह दी गई है.

नोएडा के सीएमओ डॉ. अजेय अग्रवाल के मुताबिक नोएडा में स्वाइन फ्लू की संख्या इक्का-दुक्का है जिसे दवा देकर आराम करने की सलाह दी गई है. यहां मरीजों की संख्या में किसी भी प्रकार से कोई इजाफा नहीं हुआ है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi