S M L

क्या गांधी को महात्मा कहने वाला पाकिस्तानी राष्ट्रभक्त नहीं होता: मणिशंकर

कांग्रेस के निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर ने हाल ही में जिन्ना को कायद-ए-आजम कहा था, इसी पर उन्होंने पूछा है कि क्या गांधी को महात्मा कहने वाला पाकिस्तानी राष्ट्रभक्त नहीं होता

Updated On: May 07, 2018 08:34 PM IST

FP Staff

0
क्या गांधी को महात्मा कहने वाला पाकिस्तानी राष्ट्रभक्त नहीं होता: मणिशंकर

अपने बयानों से हमेशा मीडिया की सुर्खियों में रहने वाले कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर एक बार फिर से चर्चा में हैं. इस बार भी उनके चर्चा के पीछे उनके बयान ही हैं. अय्यर फिलहाल पाकिस्तान के दौरे पर हैं.

लाहौर में अय्यर ने सोमवार को कहा कि भारत की वर्तमान स्थिति विचलित कर देने वाली है. किसी धार्मिक किताब में हिंदुत्व शब्द का जिक्र नहीं है. यह शब्द 1923 में वीडी सावरकर ने दिया था. अय्यर ने कहा कि जो लोग आज सत्ता में हैं वो दो राष्ट्र के सिद्धांत का समर्थन करने वाले सावरकर को अपना वैचारिक गुरु मानते हैं.

मणिशंकर अय्यर इतने पर ही नहीं रुके. उन्होंने कहा कि मैंने जिन्ना को कायद-ए-आजम कहा था. जिसपर भारतीय टीवी एंकरों ने ये जानने की कोशिश की कि कैसे एक भारतीय पाकिस्तान जा कर यह बात कह सकता है. उन्होंने कहा कि मैं बहुत सारे पाकिस्तानियों को जानता हूं जो मोहनदास करमचंद गांधी को महात्मा गांधी कहा करते हैं. इसका मतलब तो यह नहीं हुआ कि वह राष्ट्रवादी पाकिस्तानी नहीं हैं.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में लगे जिन्ना की तस्वीर को लेकर जब देश में बवाल मचा हुआ था तब अय्यर ने पाकिस्तान में एक कार्यक्रम में जिन्ना को कायद-ए-आजम कहा था. उन्होंने कहा था कि एनडीए सरकार ने हिंदुत्व की अवधारणा पेश की है, कायद-ए-आजम की तस्वीर को सरकार के गुंडों ने यूनिवर्सिटी से हटवा दी है.

उनके इस बयान को लेकर बीजेपी ने कांग्रेस पर जम कर हमला बोला. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस और पाकिस्तान के बीच गजब की टेलीपैथी है. मणिशंकर अय्यर ने जिन्ना की तारिफ की है, समझ नहीं आता कि वो क्या करना चाहती है. उन्होंने कहा था कि मैं कांग्रेस से अपील करता हूं कि घरेलू चुनावों में विदेशी राष्ट्रों को शामिल न करे.

मणिशंकर अय्यर को कांग्रेस ने गुजरात चुनाव के समय पीएम मोदी को लेकर विवादित बयान देने के कारण पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi