S M L

रूसी विमानों के हमलों के कारण सुषमा स्वराज ने टाल दी सीरिया यात्रा

सीरिया में गृह युद्ध जैसे हालात पैदा होने के बाद यह किसी भी भारतीय विदेश मंत्री की पहली सीरिया यात्रा होती

Updated On: Sep 08, 2018 09:51 PM IST

FP Staff

0
रूसी विमानों के हमलों के कारण सुषमा स्वराज ने टाल दी सीरिया यात्रा

बढ़ते तनाव के चलते भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की सीरिया यात्रा टल गई है. विदेश मंत्री अगले सप्ताह सीरिया जाने वाली थीं. लेकिन वहां बढ़ते तनाव के कारण उनकी इस यात्रा को रद्द करना पड़ा है. यह घोषणा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने की है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि सीरियाई सरकार से विचार-विमर्श के बाद सुषमा की यात्रा की नई तारीखें तय की जाएंगी. उन्होंने बताया, ‘सीरिया के मौजूदा हालात के कारण विदेश मंत्री की उस देश की यात्रा टाल दी गई है. सीरियाई पक्ष से परस्पर विचार-विमर्श के बाद नई तारीखें तय की जाएंगी.’

सुषमा स्वराज को 11 सितंबर से सीरिया और लेबनान की तीन दिन की यात्रा पर जाना था. सीरिया में गृह युद्ध जैसे हालात पैदा होने के बाद यह किसी भी भारतीय विदेश मंत्री की पहली सीरिया यात्रा होती.

भारत चाहता है शांति

खबरों के मुताबिक, रूसी लड़ाकू विमानों ने सीरिया के इदलीब प्रांत पर हमले शुरू कर दिए हैं. ईरान, रूस और तुर्की के नेताओं के बीच तेहरान में चल रही एक बैठक के बीच यह हमले शुरू हुए हैं. दक्षिणी सीरिया में उथल-पुथल भरे हालात से निपटने की साझा रणनीति तय करने के लिए तीनों देशों के नेता बैठक कर रहे हैं.

रूसी सेना ने अमेरिकी सेना को चेतावनी दी है कि वह दक्षिणी सीरिया में किसी सैन्य अभियान में शामिल नहीं हो. इस पर भारत सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील कर रहा है. वह उनसे ऐसा कोई भी कदम नहीं उठाने का अनुरोध कर रहा है जिससे देश में हालात और बिगड़े.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi