S M L

भारत-पाक विदेश मंत्रियों की मुलाकात होगी, बातचीत नहीं: विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि संयुक्त राष्ट्रमहासभा से इतर भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्री के बीच एक मीटिंग होगी, उन्होंने साफ किया कि इसे बातचीत न समझा जाए

Updated On: Sep 20, 2018 10:07 PM IST

FP Staff

0
भारत-पाक विदेश मंत्रियों की मुलाकात होगी, बातचीत नहीं: विदेश मंत्रालय

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपने पाकिस्तानी समकक्ष से इस महीने के आखिर में अमेरिका में मुलाकात करेंगी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया न्यूयॉर्क में होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर दोनों नेता बैठक करेंगे.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने साफ किया कि यह एक मीटिंग होगी, इसे बातचीत के तौर पर बिल्कुल न देखा जाए. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के अनुरोध पर हम इस मीटिंग के लिए राजी हुए हैं. कब और कैसे यह होगा इस पर आयोग द्वारा फैसला होगा. इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह दोनों देशों के बीच मंत्री स्तर की यह पहली मीटिंग होगी.

पाकिस्तान पीएम इमरान खान द्वारा भारतीय पीएम को लिखी गई चिट्ठी के मुद्दे पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर स्पष्टीकरण दिया. रवीश कुमार ने कहा, 'प्रधानमंत्री ने इमरान खान को बधाई देते हुए चिट्ठी लिखी थी, जब वह पीएम बने थे. यह चिट्ठी उसी का जवाब है जो 17 सितंबर को पाक हाईकमिश्नर ने विदेश मंत्री को दी थी. इसी के आधार पर पाक के अनुरोध पर भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्री की मुलाकात होगी.

करतारपुर साहब कोरिडोर का मुद्दा उठाएंगी विदेश मंत्री

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि देश में सभी राजनीतिक दलों ने इस मुद्दे को उठाया है और हाल ही में केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने भी विदेश मंत्री को चिठ्ठी लिखी थी. इसका जवाब देते हुए विदेश मंत्री ने कहा था कि वह इस विषय को पाकिस्तानी सरकार के समक्ष उठाएंगी. इस विषय को नवजोत सिंह सिद्धू ने भी उठाया था.

उन्होंने कहा कि अभी तक हमारे पास से ऐसा कोई आधिकारिक संवाद नहीं है कि पाकिस्तान की सरकार इस विषय पर विचार करने को इच्छुक है. और इसलिए विदेश मंत्री (यूएनजीए) बैठक से इतर अपने पाकिस्तानी समकक्ष के समक्ष इस मुद्दे (करतारपुर साहब कारिडोर) को उठाएंगी. कुमार ने कहा कि करतारपुर साहब तक जाने को लेकर कई खबरें सामने आ रही है और इस विषय को अतीत में पाकिस्तानी पक्ष के समक्ष कई बार उठाया गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi