live
S M L

...जब तिरंगे के डोरमैट को लेकर सुषमा ने चुपचाप लगा डाली अमेज़न की क्लास

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमेजन को इस संबंध में चिट्ठी लिखकर चेतावनी दी थी

Updated On: Mar 31, 2017 10:23 AM IST

FP Staff

0
...जब तिरंगे के डोरमैट को लेकर सुषमा ने चुपचाप लगा डाली अमेज़न की क्लास

आपने अमेजन डॉट कॉम पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के डिजाइन वाले डोरमैट और जूते चप्पल देखे होंगे. इस पर काफी लोगों ने आपत्ति जताई थी. भारत सरकार को यह कतई पसंद नहीं आया था और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की कड़ी फटकार के बाद अमेज़न ने इन उत्पादों को वेबसाइट से हटाया था.

भारत सरकार द्वारा जारी किये गए एक डॉक्यूमेंट से पता चला है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चुपचाप खुद ही अमेज़न की क्लास लगा डाली. सुषमा ने अमेज़न को जनवरी के महीने में चेतावनी भरा पत्र भेजा था और कहा था कि यदि जल्द से जल्द राष्ट्रीय ध्वज के डिजाईन वाले डोरमैट और जूते चप्पल अमेज़न से नहीं हटे तो कैनेडियन कंपनी के कर्मचारी जो भारत में रह रहे हैं, उन सभी के वीज़ा रद्द कर दिए जाएंगे.

रॉयटर्स न्यूज़ एजेंसी के अनुसार सरकार ने मामले को बेहद गंभीरता से लेते हुए, अमेरिकी और कैनेडियन एंबेसिज़ को अमेज़न के साथ बात करने को कहा था. यहां तक की अमेज़न के सीईओ जेफ बेजोज तक को यह कहा गया था की वे यह ध्यान रखें कि इस तरह का कोई भी उत्पाद अमेज़न वेबसाइट पर न उपलब्ध हो.

अमेज़न ने मामले से निबटना ही ठीक समझा क्योंकि उसके लिए भारत में बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ है. भारत में अमेज़न 5 बिलियन डॉलर से ज़्यादा इन्वेस्ट करना चाह रहा है ताकि स्नैपडील और फ्लिपकार्ट को पछाड़ सके.

पूरे मामले पर सहमति जताते हुए अमेज़न ने यह कहते हुए आश्वासन दिया की अमेज़न भारत की सभ्यता, संस्कृति और कानून की बेहद इज़्ज़त करता है और आगे से इस तरह के उत्पाद अमेज़न पर नहीं बेचे जाएंगे.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi