S M L

ट्वीट के दम पर 'ग्लोबल थिंकर' सूची में सुषमा

सुषमा को फॉरेन पॉलिसी पत्रिका की 2016 की सूची में 15 'ग्लोबल थिंकर्स' में शामिल किया गया है.

Updated On: Dec 14, 2016 06:19 PM IST

IANS

0
ट्वीट के दम पर 'ग्लोबल थिंकर' सूची में सुषमा

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को फॉरेन पॉलिसी पत्रिका की 2016 की सूची में 15 'ग्लोबल थिंकर्स' में शामिल किया गया है. इन्हें ट्वीटर को कूटनीतिक तौर पर अनूठे ब्रांड के रूप इस्तेमाल करने के लिए  इस सूची में जगह मिली है.

वेबसाइट पर एक पोस्ट में पत्रिका ने लिखा है कि जब इसी वर्ष करीब 10 हजार भारतीय कामगार सऊदी अरब में नौकरी छूट जाने की वजह से खाने के संकट से गुजर रहे थे. तब सुषमा स्वराज ने इस मुद्दे को ट्वीट किया था. ट्विटर पर सुषमा के करीब 60 लाख फॉलोअर हैं.

इसमें कहा गया है कि इसके बाद करीब एक हफ्ते तक सोशल मीडिया ऑपरेशन चला जिनमें स्वराज ने प्रवासियों के लिए भारतीय दूतावास से राशन मुहैया कराने के बारे में जानकारी पोस्ट की. जिनका वेतन बकाया था उनके दावे पेश किए और सरकार ने उनकी घर वापसी की व्यवस्था की.

कहा गया है कि ऐसा पहली बार नहीं था कि सुषमा स्वराज ने विदेश में लोगों तक पहुंचने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल किया.

पोस्ट में कहा गया है कि यमन में फंसे भारतीयों को वहां से निकालने से लेकर उनके खोए हुए पासपोर्ट बदलने में मदद करने और ट्वीटर का अधिक इस्तेमाल करने से सुषमा स्वराज का उप नाम 'द कॉमन ट्वीपल्स लीडर' यानी ट्वीटर का अधिक इस्तेमाल करने वाली नेता पड़ गया.

इस उपलब्धि के लिए सुषमा स्वराज को सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी.

मोदी ने ट्वीट किया, 'हमारी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को फॉरेन पालिसी ग्लोबल थिंकर लिस्ट 2016 में देखकर बहुत गर्व है. बधाई.'

Angel Merkel

PTI

इस सूची में जो अन्य लोग हैं उनमें जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रे, संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून और अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन शामिल हैं.

सुषमा फिलहाल किडनी ट्रांसप्लांट के बाद दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में स्वास्थ्य लाभ कर रही हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi