S M L

UNGA में सुषमा स्वराज- पाकिस्तान में आतंकी हाफिज सईद खुला घूम रहा है, चुनाव लड़ रहा है

सुषमा स्वराज ने कहा 'पाकिस्तान देश में आतंकवाद भेज रहा है. पाकिस्तान में ओसामा बिन लादेन का पाया जाना भी इस पर मुहर लगाता है.'

Updated On: Sep 29, 2018 08:56 PM IST

FP Staff

0
UNGA में सुषमा स्वराज- पाकिस्तान में आतंकी हाफिज सईद खुला घूम रहा है, चुनाव लड़ रहा है

Update 11- UNGA में देश की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा 'पीएम मोदी ने 23 सितंबर को दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम 'आयुष्मान भारत' देश में लॉन्च हो गई है. इस योजना के तहत 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपए तक का मेडिकल ट्रीटमेंट मुफ्त दिया जाएगा.'

Update 10- पाकिस्तान पर हमला बोलते हुए संयुक्त राष्ट्रमहासभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान न केवल आतंकवाद फैलाने में कुशल है, बल्कि अपने कर्मों से इनकार करने में भी उसने विशेषज्ञता हासिल की है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण यह है कि ओसामा बिन लादेन पाकिस्तान में ही मिला था.

Update 9- सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपको आश्वस्त कर सकती हूं कि भारत आपको कभी विफल नहीं होने देगा. जिस गति से प्रधानमंत्री मोदी ने 2030 के लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए काम शुरू किया है, यह दर्शाता है कि हम समय से पहले लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे. हम लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बहुत अच्छी तरह से तैयार हैं.

Update 8-सुषमा स्वराज ने कहा कि इंडोनेशिया भूकंप और सुनामी से प्रभावित हुआ है. मैं, भारत की तरफ से, आपदा के लिए इंडोनेशिया सरकार और लोगों के प्रति शोक व्यक्त करती हूं. इस आपदा का सामना करने के लिए मैं इंडोनेशिया को भारत से पूर्ण समर्थन का आश्वासन देती हूं.

Update 7- सुषमा स्वराज ने कहा कि न्यूयॉर्क में 9/11 की घटना और मुंबई में 26/11 की घटना ने शांति की उम्मीदों को बर्बाद कर दिया. भारत इसका शिकार रहा है और भारत में आतंकवाद की चुनौती हमारे पड़ोसी देश के अलावा किसी और से नहीं आ रही है.

Update 6- ये मंच हम, हमारा और सबके लिए बना था. भारत नहीं चाहता कि इस मंच से कुछ देशों के ही हित साधने के निर्णय लिए जाएं. हमें सबका सहयोग लेकर सबके विकास हित लेने होंगे. गांधी जी ने कहा था कि जो व्यक्ति दूसरों की पीड़ा को अपना समझता है वहीं अच्छा इंसान है. पीड़ितों की कल्याण की भावना से हमें यह मंच चलाना होगा.

Update 5- सुषमा स्वराज ने कहा कि अमेरिका ने 9/11 के मास्टर माइंड को भले ही मार दिया हो लेकिन 26/11 का मास्टर माइंड पाकिस्तान में खुला घूम रहा है, चुनाव लड़ रहा है. स्वराज ने कहा कि वो भारत के खिलाफ जहर उगलता है और खुली धमकी देता है. पाकिस्तान की धरती पर खुले में घूम रहा हाफिज सईद टेरर फंडिंग में भी शामिल है.

Update 4- धीरे-धीरे यूएन के इस मंच का महत्व, गरिमा, उपयोगिता कम होती जा रही है. कहीं हमारा हश्र भी लीग ऑफ नेशन नहीं हो हमें इसका ध्यान रखना चाहिए.

Update 3- विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि अमेरिका को अपना दोस्त कहने वाले पाकिस्तान ने अपने यहां 9/11 हमले के मास्टर माइंड को छुपा रखा था. यह तो अमेरिका के खुफिया तंत्र, अमेरिकी सेना की उपलब्धि है कि उन्होंने ओसामा को सिर्फ खोजा ही नहीं बल्कि उसे पाकिस्तान में मारा भी.

Update 2- पाकिस्तान लोगों के मारने वालों की पैरवी करता है. भारत के खिलाफ दुष्प्रचार करना पाकिस्तान की आदत बन गई है. पाकिस्तान ने यूएन में एक फर्जी तस्वीर दिखाकर भारत पर निशाना साधा था- सुषमा स्वराज

Update1- संयुक्त राष्ट्र महासभा में बोलते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत में सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन योजना 'जन धन योजना' देश में शुरू की गई है. इस योजना के तहत 32,61,00,000 लोगों के बैंक खाते खोले गए हैं. इन लोगों ने बैंकों के दरवाजे भी नहीं देखे थे.

देश की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधित किया. सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से एक बार फिर आंतकवाद के साथ-साथ वैश्विक समरसता का मुद्दा उठाया. सुषमा ने ट्वीट कर भाषण के बारे में बताया था. उनका बयान ऐसे समय में आ रहा है जब भारत और पाकिस्‍तान के बीच रिश्‍ते एक बार फिर से तल्‍ख हैं. 10 दिन पहले बीएसएफ के एक जवान की पाकिस्‍तान ने बर्बरतापूर्वक हत्‍या कर दी थी. पाक सैनिकों ने शव के साथ भी बर्बरता की थी.

इससे पहले भारत ने पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ बैठक रद्द कर दी थी. यह बैठक कश्‍मीर में पुलिसकर्मियों को अगवा किए जाने और बुरहान वानी पर स्‍टांप जारी किए जाने के विरोध में रद्द की गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi