S M L

2 साल बाद सामने आया सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो, POK में घुसकर सेना ने दिया था मुंहतोड़ जवाब

सामने आए वीडियो के मुताबिक सेना ने आतंकियों के कई ठिकानों को खत्म कर दिया और कई आतंकी इसमें ढेर भी हो गए

FP Staff Updated On: Jun 28, 2018 09:45 AM IST

0
2 साल बाद सामने आया सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो, POK में घुसकर सेना ने दिया था मुंहतोड़ जवाब

पाकिस्तान के आतंकी हमलों पर सख्त कार्रवाई करते हुए भारत ने दो साल पहले सर्जिकल स्ट्राइक कर पीओके में आतंकी ठिकानों को खत्म कर दिया था. ये सर्जिकल स्ट्राइक 29 सितंबर 2016 को की गई थी. इस घटना के करीब 2 साल बाद यानी बुधवार को इससे जुड़ा एक वीडियो सामने आया है. बताया जा रहा है कि ये वीडियो उसी सर्जिकल स्ट्राइक का है जिसको अंजाम देकर भारत ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया था.

दरअसल 18 सितंबर 2016 को उड़ी के सेन्य कैंप में पाकिस्तान की तरफ से आतंकी हमला कर दिया गया था जिसमें 20 जवान शहीद हो गए थे. इसी आतंकी हमले का जवाब देने के लिए इसके 11 दिन बाद सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया गया.

कैसे बनाया गया वीडियो

सामने आए वीडियो के मुताबिक सेना ने आतंकियों के कई ठिकानों को खत्म कर दिया और कई आतंकी इसमें ढेर भी हो गए. जानाकरी के मुताबिक इस वीडियो को मानवरहित ड्रोन से बनाया गया था. ड्रोन में थर्मल इमेजिंग का इस्तेमाल किया गया था.

वीडियो की शुरुआत में ही नक्शे पर सर्जिकल स्ट्राइक का निशाना नंबर-1 सामने आता है, फिर ड्रोन से रिकॉर्ड की गई तस्वीर में इस पर निशाने की जानकारी देने वाले अहम डेटा दिखे. अगले पल हेलमेट पर लगे कैमरे से ली गई, उसी निशाने की तस्वीर आई. वहां घुसपैठ की तैयारी कर रहे कुछ आतंकी भी दिखे. इसके बाद इस निशाने पर हमले के वक्त और उससे पहले की तस्वीर एक साथ दिखी. फिर सामने आता है एक झोपड़ी नुमा कैंप की तबाही, जिसे धमाके से उड़ा दिया गया. इसके बाद कई सिलसिलेवार धमाके हुए, जिसमें आतंकियों का लॉन्चिंग पैड पूरी तरह से तबाह हो गया. ये तबाही ड्रोन से रिकॉर्ड हुए वीडियो में भी दिखी.

सर्जिकल स्ट्राइक के एक दिन बाद तत्कालीन डायरेक्टर जनरल ऑफ ऑपरेशनंस रणबीर सिंह ने उस घटना की जानकारी दी थी. उन्होंने कहा था कि पीओके के आसपास आतंकी पैड को खत्म करने के लिए सेना ने सर्जिकल स्ट्राइको को अंजाम दिया है.

इसके बाद देश में स्ट्राइक की सफलता को लेकर जश्न मनाया गया था. इस पर एक डॉक्यूमेंट्री भी बनाई गई थी जिसमें सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का जिक्र किया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi