S M L

वकीलों के लिए अच्छी खबर, SC परिसर में 1 मई से क्रेच सेवा शुरू

क्रेच में छह महीने से छह साल की उम्र के अधिकतम 30 बच्चों को रखा जा सकेगा

Bhasha Updated On: Apr 08, 2018 01:45 PM IST

0
वकीलों के लिए अच्छी खबर, SC परिसर में 1 मई से क्रेच सेवा शुरू

देश की सबसे बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट ने वकीलों को तोहफा दिया है. आने वाले 1 मई से सुप्रीम कोर्ट परिसर में छोटे बच्चों के लिए क्रेच की शुरुआत हो जाएगी. यह क्रेच कई सुविधाओं से लैस होगा.

कोर्ट की ओर से जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक, एनेक्सी भवन कंपाउंड में बना यह क्रेच सुप्रीम कोर्ट के कर्मचारियों और वकील माता-पिता के लिए बनाया गया है. ये लोग कामकाज के दौरान अपने छोटे बच्चों को यहां देखभाल के लिए रख सकते हैं. अदालत ने कहा कि क्रेच शुरू होने पर लोगों की राय लेकर चार्ज वसूलने सहित बाकी के स्टैंडर्ड पर दोबारा विचार किया जाएगा.

जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस आर भानुमति की बेंच ने क्रेच के लिए मसौदा आवेदन रजिस्ट्रेशन फॉर्म, ड्राफ्ट सर्कुलर और दिशानिर्देशों को मंजूरी दी. बेंच ने रजिस्ट्री को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के जरिए इस सुविधा के आउटसोर्सिंग की संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए. बेंच ने कहा, ‘सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री यह तय करेगा कि एक मई 2018 से क्रेच की सुविधा शुरू हो जाए.’

बेंच ने मामले में इस पर अगली सुनवाई के लिए 10 जुलाई की तारीख मुकर्रर की है.

रजिस्ट्री ने अधिसूचना जारी कर बताया है कि फिलहाल न्यू लॉयर्स चैंबर के रूम नंबर 8 और 9 में चल रहा क्रेच अब नए एनेक्सी भवन में ग्राउंड फ्लोर पर चलेगा. अधिसूचना के मुताबिक, क्रेच में 6 महीने से 6 साल की उम्र के अधिकतम 30 बच्चों को रखा जा सकेगा. फिलहाल यहां 10 बच्चे ही रखे जाते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi