S M L

ताजमहल के निकट निर्माणाधीन बहुमंजिला पार्किंग गिराने पर लगी रोक

न्यायालय ताज महल को प्रदूषण से बचाने के लिए इसके आसपास होने वाली विकास की गतिविधियों की निगरानी कर रहा है

Bhasha Updated On: Oct 27, 2017 04:00 PM IST

0
ताजमहल के निकट निर्माणाधीन बहुमंजिला पार्किंग गिराने पर लगी रोक

सुप्रीम कोर्ट ने आगरा में विश्व प्रसिद्ध ताजमहल के निकट निर्माणाधीन बहुमंजिला कार पार्किंग को गिराने के अपने आदेश पर शुक्रवार को रोक लगा दी है.

शीर्ष अदालत ने प्राधिकारियों को निर्माण स्थल पर यथास्थिति बनाए रखने का निर्देश देते हुए कहा कि यहां अभी और आगे निर्माण नहीं किया जाएगा.  ताजमहल के पूर्वी द्वार से करीब एक किलोमीटर की दूरी पर बहुमंजिला पार्किंग स्थल का निर्माण हो रहा है.

न्यायमूर्ति मदन बी. लोकूर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की दो सदस्यीय खंडपीठ ने उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता से कहा कि ताज ट्रैपेजियम क्षेत्र और उसके आसपास के क्षेत्रों में प्रदूषण और संरक्षण के बारे में सरकार की विस्तृत नीति पेश की जाए.

ताज ट्रैपेजियम क्षेत्र ऐतिहासिक ताजमहल के आसपास 10,400 किलोमीटर का दायरा है. इसका उद्देश्य इस प्राचीन स्मारक को संरक्षण प्रदान करना है.

मेहता ने पीठ से कहा कि सरकार ताजमहल के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है और वह इस संबंध में विस्तृत नीति पेश करेंगे.

बीते 24 अक्टूबर को पार्किंग गिराने का दिया था आदेश 

इसके साथ ही न्यायालय ने इस मामले की सुनवाई 15 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी.

शीर्ष अदालत ने 24 अक्टूबर को अपने आदेश में ताजमहल के निकट निर्माणाधीन इस बहुमंजिला कार पार्किंग स्थल को गिराने का निर्देश दिया था.

न्यायालय ताजमहल को प्रदूषण और जहरीली गैसों के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए 1985 में दायर पर्यावरणविद अधिवक्ता महेश चन्द्र की जनहित याचिका पर सुनवाई कर रहा था.

न्यायालय इस ऐतिहासिक स्मारक को प्रदूषण से बचाने के लिए इसके आसपास होने वाली विकास की गतिविधियों की निगरानी कर रहा है. इस संबंध में न्यायालय पहले भी अनेक निर्देश दे चुका है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi