S M L

SC ने दिया फैसला, J&K Police के टॉप कॉप बने रहेंगे DGP दिलबाग सिंह

दिलबाग सिंह को प्रदेश के पूर्व पुलिस प्रमुख एसपी वैद्य की जगह कार्यवाहक पदभार दिया गया है

Updated On: Sep 20, 2018 03:47 PM IST

Bhasha

0
SC ने दिया फैसला, J&K Police के टॉप कॉप बने रहेंगे DGP दिलबाग सिंह

सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया है कि जम्मू-कश्मीर पुलिस के पुलिस महानिदेशक पद का कार्यभार संभाल रहे दिलबाग सिंह अपने पद पर बने रहेंगे. कोर्ट ने कहा है कि कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह इस विषय पर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के कोई फैसला करने तक अपने पद पर बने रहेंगे.

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की बेंच ने कहा कि कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह इस पद पर बने रहेंगे. बेंच ने यूपीएससी से कहा कि राज्य में पुलिस प्रमुख नियुक्त किए जा सकने वाले वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की उपयुक्तता पर चार हफ्तों के अंदर वह फैसला दे.

बता दें कि दिलबाग सिंह को प्रदेश के पूर्व पुलिस प्रमुख एसपी वैद्य की जगह कार्यवाहक पदभार दिया गया है.

कोर्ट के फैसले के अनुसार, राज्य सरकार को वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की एक लिस्ट यूपीएससी को सौंपनी है जो उनकी उपयुक्तता की जांच कर तीन नामों को शॉर्टलिस्ट करेगा.

जम्मू-कश्मीर सरकार ने कोर्ट से उसके पुराने आदेश में संशोधन करने का अनुरोध किया था. पुराने आदेश के तहत अंतिम तीन नामों में से किसी को राज्य पुलिस प्रमुख नियुक्त करने से पहले यूपीएससी की इजाजत लेनी आवश्यक थी.

बता दें कि छह सितंबर को जम्मू-कश्मीर के डीजीपी एस पी वैद्य का ट्रांसफर कर दिया गया था. उनका तबादला ट्रांसपोर्ट विभाग में हो गया है. वह अब ट्रांसपोर्ट कमिश्नर का पदभार संभालेंगे. उनकी जगह दिलबाग सिंह को नया डीजीपी नियुक्त किया गया. दिलबाग सिंह 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.

खबरें आई थीं कि राज्यपाल सत्यपाल मलिक, जम्मू-कश्मीर में पुलिसकर्मियों के परिवार वालों के हो रहे अपहरण के चलते एसपी वैद्य से नाराज चल रहे थे. ऐसे में हो सकता है कि उन्होंने इस तरह का फैसला लिया हो. हाल ही में घाटी में पुलिसकर्मियों के परिवारवालों को आतंकियों से छुड़ाने के बदले एक आतंकी के पिता को छोड़ा गया था. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार इससे खुश नहीं थी, जिसके बाद पुलिस विभाग के आला अधिकारियों में फेरबदल किया गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi