S M L

इस साल 137 दिनों के लिए बंद रहेगा सुप्रीम कोर्ट, छुट्टी पर रहेंगे जज

सुप्रीम कोर्ट की आधिकारिक छुट्टियों और जजों की पूरी छुट्टियां गिनें, तो इस साल कोर्ट 365 दिनों में से 137 दिनों के लिए बंद रहेगा

Updated On: Jan 02, 2019 01:22 PM IST

FP Staff

0
इस साल 137 दिनों के लिए बंद रहेगा सुप्रीम कोर्ट, छुट्टी पर रहेंगे जज

सुप्रीम कोर्ट 2 जनवरी यानी बुधवार को अपनी 15 दिनों की ठंड की छुट्टियों के बाद कामकाज पर लौट आया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस साल पूरे साल भर सुप्रीम कोर्ट में जज कितने दिनों की छुट्टी पर रहेंगे और न्यायिक प्रक्रिया कितने दिनों के लिए थमी रहेगी? सुप्रीम कोर्ट की आधिकारिक छुट्टियों और जजों की पूरी छुट्टियां गिनें, तो इस साल कोर्ट 365 दिनों में से 137 दिनों के लिए बंद रहेगा.

सुप्रीम कोर्ट में इस साल कुल 137 दिनों की छुट्टी रहेगी. इसमें रविवार की छुट्टी, होली, दशहरा और दीवाली की छह-छह दिन की छुट्टियां, 49 दिनों की गर्मी की छुट्टियां और साल के अंत की 14 दिनों की छुट्टी मिलाकर इस साल शीर्ष अदालत 137 दिनों के लिए बंद रहेगा.

हालांकि, बता दें कि इन छुट्टियों में कोर्ट के 13 जजों में से 1 एक जज की अदालत लगती है, ताकि आवश्यक मामलों की सुनवाई की जा सके.

कोर्ट के जजों को लंबी छुट्टी देने की शुरुआत ब्रिटिशर्स के जमाने में की गई थी क्योंकि उस वक्त जजों को अपने घर आने-जाने में काफी लंबा वक्त लगता था. लेकिन अब उन्हीं छुट्टियों में वर्तमान के जजों के पास काफी वक्त होता है, जिसे घटाने की मांग उठती रही है.

पिछले साल सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका डालकर कोर्ट की छुट्टियां कम करने का आग्रह भी किया गया था. इसमें कहा गया था कि कोर्ट के सामने तीन करोड़ से ज्यादा मामले लंबित पड़े हैं, इसलिए कोर्ट की छुट्टियों में कमी लाना चाहिए. साथ ही अदालतों को एक दिन में छह घंटे और पूरे साल 225 दिन काम करना चाहिए.

बात बस छुट्टियों की ही नहीं है. बात जजों की कमी की भी है. हमारे सुप्रीम कोर्ट में एक लाख लोगों पर 13 जज हैं, वहीं दुनिया के कई देशों में ये संख्या कहीं ज्यादा है. ये भी एक कारण है कि हमारे यहां केस ज्यादा वक्त तक लंबित रहते हैं और न्याय मिलने में काफी देरी होती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi