S M L

अयोध्या की जमीन किसकी, सोमवार से इस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने 2:1 के बहुमत से कहा था कि मामले का परीक्षण साक्ष्यों के आधार पर किया जाएगा न कि उसके धार्मिक महत्व के आधार पर

Updated On: Oct 28, 2018 10:57 PM IST

FP Staff

0
अयोध्या की जमीन किसकी, सोमवार से इस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या राम मंदिर-बाबरी मस्जिद किसकी है इस बात पर सुनवाई शुरु होगी. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एसके कौल और जस्टिस केएम जोसेफ की बेंच के सामने मामला आएगा. सुप्रीम कोर्ट ने बीते 27 सितंबर को अपने अहम फैसले में कहा था कि अयोध्या मामले को संवैधानिक बेंच के पास नहीं भेजा जाएगा.

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार इससे पहले राम मंदिर मामले में सवाल को संवैधानिक बेंच भेजा जाए या नहीं, इस पर फैसला आया था. मुस्लिम पक्षकारों की ओर से दलील थी कि 1994 में इस्माइल फारुकी केस में सुप्रीम कोर्ट ने अपने जजमेंट में कहा कि मस्जिद में नमाज पढ़ना इस्लाम का अभिन्न अंग नहीं है. इस लिहाज से इस फैसले को दोबारा देखने की जरुरत है. और यही कारण है कि पहले मामले को संवैधानिक बेंच को भेजा जाना चाहिए.

27 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि मामले को संवैधानिक बेंच को नहीं भेजा जाएगा. मतलब अब मुख्य मुद्दे की सुनवाई शुरू होगी. सुप्रीम कोर्ट ने 2:1 के बहुमत से कहा था कि मामले का परीक्षण साक्ष्यों के आधार पर किया जाएगा न कि उसके धार्मिक महत्व के आधार पर.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi