S M L

खाप पंचायत के खिलाफ SC का बड़ा फैसला, शादी रोकना गैरकानूनी

कोर्ट ने कहा है कि यह गाइडलाइन तब तक जारी रहेगी जब तक इस पर कोई कानून नहीं आ जाता

Updated On: Mar 27, 2018 12:42 PM IST

FP Staff

0
खाप पंचायत के खिलाफ SC का बड़ा फैसला, शादी रोकना गैरकानूनी

ऑनर किलिंग को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने खाप पंचायत के खिलाफ एक बड़ा फैसला सुनाया है. दरअसल मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने खाप पंचायत के उस फैसले को गैरकानूनी करार दिया है, जिसमें उसने दो वयस्कों की शादी को रोक दिया था. इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक गाइड लाइन भी जारी की है और कोर्ट ने कहा है कि यह गाइडलाइन तब तक जारी रहेगी जब तक इस पर कोई कानून नहीं आ जाता.

सुप्रीम कोर्ट ने खाप पंचायतों के फैसले को गैरकानूनी करार देते हुए कहा कि खाप या कोई भी समूह के लोगों द्वारा किसी शादी शुदा जोड़े की शादी में दखल देने की कोशिश करना या उस पर रोक लगाना पूरी तरह से गैरकानूनी है.

क्या है पूरा मामला

दरअसल सुप्रीम कोर्ट शक्ति वाहिनी नाम के एक एनजीओ की याचिका पर सुनवाई कर रहा था. याचिका में खाप पंचायत द्वारा लिए गए इस तरह के फैसलों पर रोक लगाने की मांग की गई थी. हरियाणा जैसे राज्यों में खाप पंचायत जैसे संगठन परिवार की मर्जी के खिलाफ शादी करने वालों को सजा देते है और ऐसी शादियों पर रोक लगा देते हैं.

इससे पहले कोर्ट ने क्या कहा था

इससे पहले जनवरी में सुप्रीम कोर्ट ने एक सुनवाई के दौरान कहा था कि बालिग लड़का या लड़की अपनी मर्जी से शादी कर सकते हैं. कोर्ट ने कहा था कि इस मामले में पंचायत, खाप पंचायत और पैरेंट्स भी इस पर सवाल नहीं उठा सकते. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा था कि अगर सरकार खाप पंचायत पर बैन नहीं लगाएगी तो फिर कोर्ट सख्त एक्शन लेगा.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi