S M L

दिल्ली के गिरते ग्राउंड वॉटर लेवल पर SC चिंतित, कहा- युद्ध जैसे हालात हैं

दिल्ली में गिरते हुए भूजल स्तर पर सुप्रीम कोर्ट ने गहरी चिंता व्यक्त की, कहा- दिल्ली के ग्राउंड वॉटर के स्तर की स्थिति काफी चिंताजनक है

Updated On: May 09, 2018 12:07 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली के गिरते ग्राउंड वॉटर लेवल पर SC चिंतित, कहा- युद्ध जैसे हालात हैं
Loading...

दिल्ली में गिरते हुए ग्राउंड वॉटर लेवल पर सुप्रीम कोर्ट ने गहरी चिंता व्यक्त की और कहा कि पानी को लेकर दिल्ली में युद्ध जैसे हालात हैं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा की हालात ऐसे हैं की राष्ट्रपति भवन और उसके आस पास के इलाके में भी ग्राउंड वॉटर का लेवल काफी नीचे पहुंच चुका है.

केंद्रीय भूजल बोर्ड की तरफ से दाखिल रिपोर्ट को देखने पर न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर की अध्यक्षता वाली पीठ ने पाया कि राजधानी दिल्ली में भूजल का स्तर दिन प्रतिदिन गिरता जा रहा है.

पीठ ने कहा की दिल्ली के ग्राउंड वॉटर के स्तर की स्थिति काफी चिंताजनक है. भूजल के हो रहे अत्यधिक दोहन से दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में स्तिथि गंभीर है. मई 2000 से मई 2017 दिल्ली में ग्राउंड वॉटल लेवल के ऊपर बोर्ड की रिपोर्ट को देखने के बाद पीठ ने कहा की यह रिपोर्ट दर्शाती है की जिम्मेदार एजेंसियां अपना काम ठीक तरह से नहीं कर रही हैं.

रिपोर्ट में पीठ ने पाया कि दक्षिण, नई दिल्ली, दक्षिण-पूर्व, उत्तर पूर्व जिलों में स्थिति ज्यादा खराब है. जब कि पश्चिम और सेंट्रल में अन्य जगहों के मुकाबले हालात थोड़े बेहतर हैं. लेकिन यहां भी हालातों को ठीक नहीं कहा जा सकता. कोर्ट ने उम्मीद जताई है की बोर्ड की इस रिपोर्ट को देखने के बाद जिम्मेदार एजेंसियां पानी की इस समस्या को दूर करने का प्रयास करेंगी.

पीठ ने जल संसाधन मंत्रालय के सचिव, दिल्ली सरकार और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को  ग्राउंड वॉटर (भूजल) के गिरते हुए स्तर की समस्या का समाधान निकालने को कहा है. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने स्पेशल टास्क फोर्स को खान मार्केट और संजय मार्केट में अवैध निर्माण और कब्जों के खिलाफ कदम उठाने को कहा है. इस मामले की अगली सुनवाई 11 जुलाई को होगी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi