S M L

कॉलेजियम के सभी फैसले सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर होंगे सार्वजनिक

सुप्रीम कोर्ट ने कॉलेजियम के अहम फैसलों को सार्वजनिक करने का फैसला किया

Updated On: Oct 07, 2017 02:32 PM IST

FP Staff

0
कॉलेजियम के सभी फैसले सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर होंगे सार्वजनिक

सुप्रीम कोर्ट ने कॉलेजियम  के अहम फैसलों को सार्वजनिक करने का फैसला किया है. अब जजों की नियुक्ति और ट्रांसफर से जुड़े मामले सार्वजनिक होंगे. शुक्रवार शाम से ही  कॉलेजियम सिस्टम के तहत सुप्रीम कोर्ट ने जजों की नियुक्ति और ट्रांसफर से जुड़े मामले सार्वजनिक किए हैं.

सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम में पांच वरिष्ठ जज होते हैं. देश भर के हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति के फैसले सुप्रीम कोर्ट का कॉलेजियम करता है.

3 अक्टूबर को किए थे आदेश जारी

कॉलेजियम में शामिल सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस जे चेलमेश्वर, जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ ने इस संबंध में 3 अक्टूबर को आदेश जारी किया है.

देश के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुवाई वाले कोलेजियम ने फैसला किया है कि अगर किसी जज की नियुक्ति या ट्रांसफर किया जाता है तो इसकी वजह सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर डाली जाएगी.

किसी की नियुक्ति के आवेदन को खारिज किया जाता है तो इसकी भी वजह बताई जाएगी. जानकारों का मानना है कि इससे न्यायपालिका में पारदर्शिता बढ़ेगी.

सुप्रीम कोर्ट वेबसाइट पर तीन मामले हुए सार्वजनिक

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट में तीन प्रस्ताव अपलोड किए गए हैं. पहले प्रस्ताव में तीन न्यायिक अधिकारियों अशोक मेनन, एनी जॉन और नारायण पिशारदी आर को पदोन्नत कर केरल हाईकोर्ट में जज बनाने की जानकारी दी गई है.

दूसरे और तीसरे प्रस्ताव में एस रामाथलिंगम, आर थरानी और पी राजामणिकम सहित 10 जजों की मद्रास हाईकोर्ट में नियुक्ति की सिफारिश की गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi