S M L

कॉलेजियम ने फिर से की सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति के लिए केएम जोसेफ के नाम की सिफारिश

कॉलेजियम ने इसके अलावा मद्रास हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी और ओडिशा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस विनीत सरन के नामों की सिफारिश भी सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति के लिए की है

Updated On: Jul 20, 2018 05:21 PM IST

FP Staff

0
कॉलेजियम ने फिर से की सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति के लिए केएम जोसेफ के नाम की सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने उत्तराखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ के नाम की सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति के लिए फिर से सिफारिश की है.

कॉलेजियम ने इसके अलावा मद्रास हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी और ओडिशा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस विनीत सरन के नामों की सिफारिश भी सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति के लिए की है. कॉलेजियम ने 16 जुलाई को हुई बैठक में सर्वसम्मति से इसपर फैसला लिया है.

कॉलेजियम पहले भी केएम जोसेफ के नाम की सिफारिश कर चुका है लेकिन केंद्र सरकार ने उनके नाम को पुर्नविचार के लिए लौटा दिया था. कॉलेजियम ने सबसे पहले 10 जनवरी को केएम जोसेफ के नाम की सिफारिश की थी. इससे बाद 11 मई को हुई बैठक में भी कॉलेजियम ने इस पर सर्वसम्मति से केएम जोसेफ के नाम को दुबारा भेजने का फैसला लिया था लेकिन 16 मई को हुए बैठक में इस फैसले को स्थगित कर दिया था. 16 जुलाई को लिए गए फैसले में कॉलेजियम ने कहा कि कानून मंत्री की टिप्पणियों पर सावधानीपूर्वक विचार किया गया, जोसेफ की उपयुक्तता पर कुछ भी प्रतिकूल नहीं पाया गया है.

कॉलेजियम ने इसके अलावा दिल्ली हाई कोर्ट की कार्यकारी चीफ जस्टिस गीता मित्तल को जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की है. साथ ही कलकत्ता हाई कोर्ट के वरिष्ठ जज अनिरुद्ध बोस को झारखंड हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की गई है.

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने गुवाहाटी हाई कोर्ट के जज और केरल हाई कोर्ट के कार्यकारी चीफ जस्टिस ऋषिकेश रॉय के नाम की सिफारिश केरल हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के लिए की है.

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने बॉम्बे हाई कोर्ट के जस्टिस वीके ताहिलरमानी के नाम की सिफारिश मद्रास हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के लिए की है क्योंकि कॉलेजियम ने मद्रास हाई कोर्ट की वर्तमान चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी के नाम की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट के जज के लिए की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi