S M L

सुप्रीम कोर्ट ने सेरिडॉन समेत तीन दवाओं से हटाया बैन, सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने सेरिडॉन और दो दूसरी दवाओं से बैन हटाकर बिक्री का आदेश दे दिया है. दरअसल, सरकार ने 328 संयोजन दवाओं (एफडीसी दवा) पर प्रतिबंध लगा दिया था.

Updated On: Sep 17, 2018 03:09 PM IST

FP Staff

0
सुप्रीम कोर्ट ने सेरिडॉन समेत तीन दवाओं से हटाया बैन, सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने सेरिडॉन और दो दूसरी दवाओं से बैन हटाकर बिक्री का आदेश दे दिया है. दरअसल, सरकार ने 328 संयोजन दवाओं (एफडीसी दवा) पर प्रतिबंध लगा दिया था. दवाओं पर बैन को लेकर कोर्ट में दवा निर्माताओं ने एक याचिका दाखिल की थी. जिसके बाद कोर्ट ने तीन दवाओं को लेकर अपना आदेश दिया है. साथ ही कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

पेनकिलर सेरिडॉन और स्किन क्रीम पेंडर्म सरकार के जरिए "तर्कहीन उपयोग" को रोकने के लिए 328 एफडीसी दवाओं में से एक थी. दवाइयों पर प्रतिबंध लगाने के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि इन दवाइयों में इस्तेमाल की गई सामग्री से वो फायदे नहीं होते हैं जो लोग हासिल करना चाहते हैं. दरअसल, एफडीसी वो दवाएं हैं जो दो या दो से अधिक दवाओं के अवयवों (सॉल्ट) को मिलाकर बनाई जाती हैं.

सार्वजनिक हित में बैन

दूसरी तरफ देश की दवा सलाहकार निकाय, ड्रग टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड (डीटीएबी) ने केंद्र के फैसले का समर्थन किया कि इन दवाओं में सामग्री के लिए कोई चिकित्सकीय औचित्य नहीं है और उन्हें सार्वजनिक हित में प्रतिबंधित किया जाना चाहिए. वहीं केंद्र के फैसले को चुनौती देने के दौरान प्रमुख फार्मा कंपनियों ने दावा किया कि सरकार की अधिसूचना में दिया गया एकमात्र कारण यह था कि संयोजन में 'कोई चिकित्सकीय मूल्य' नहीं था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi