S M L

पंजाब में गुरुग्रंथ साहिब की बेअदबी मामले में सामने आया डेरा सच्चा सौदा के समर्थकों का हाथ

सिखों के धार्मिक ग्रंथ श्री गुरुग्रंथ साहिब की बेअदबी का ये मामला 2015 में बुर्ज सिंह वाला, बरगाड़ी, गुरुसर और मालिके गांव में हुआ था

Updated On: Jul 01, 2018 04:05 PM IST

FP Staff

0
पंजाब में गुरुग्रंथ साहिब की बेअदबी मामले में सामने आया डेरा सच्चा सौदा के समर्थकों का हाथ
Loading...

पंजाब के बहुचर्चित बरगाड़ी बेअदबी और बेहबल कलां गोली कांड में जस्टिस (रिटायर्ड) रंजीत सिंह आयोग ने शनिवार को अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को सौंपी दी. बताया जा रहा है कि इस मामले में डेरा समर्थकों का हाथ सामने आया है.

खबरों के मुताबिक, आयोग की रिपोर्ट इस मामले में गठित एसआईटी की रिपोर्ट में सामने आए तथ्यों पर आधारित है. कहा जा रहा है कि बेअदबी के पीछे पंजाब में समुदायिक हिंसा फैलाने का मकसद था.

सिखों के धार्मिक ग्रंथ श्री गुरुग्रंथ साहिब की बेअदबी का ये मामला 2015 में बुर्ज सिंह वाला, बरगाड़ी, गुरुसर और मालिके गांव में हुआ था. गुरुग्रंथ साहिब की बेअदबी की वजह से इलाके में तब काफी तनाव फैल गया था. इस दौरान बेहबल कलां और कोटकपूरा में झड़प के दौरान गोलीबारी भी हुई, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी.

सूत्रों के मुताबिक, जांच में पता चला है कि डेरा सच्चा सौदा की नेशनल कमिटी के तीन सदस्य इस मामले में मुख्य सूत्रधार थे, जिनका नाम प्रदीप, हर्ष और संदीप है. बताया जा रहा है कि मामले में मास्टरमाइंड महिंदरपाल सिंह था, जिसने मोगा की अदालत में अपना जुर्म कुबूल भी किया है.

महिंदरपाल सिंह ने सुखजिंदर सिंह सनी और नीला को गुरुग्रंथ साहिब की बेअदबी का काम सौंपा था. इन दोनों के अलावा अन्य आरोपी शक्ति सिंह, भोला, बलजीत, बिट्टू कपड़ेवाला, राजू दोधी और नरेंदर शर्मा शामिल हैं. बताया जा रहा है कि महिंदरपाल सिंह ने शक्ति सिंह, बलजीत, निशांत, और भोला को सिख धर्म की शान के खिलाफ नारे वाले पोस्टर लगाने को कहा था.

सूत्रों के अनुसार, चश्मदीदों के बयान से पता चला कि इन आरोपियों ने गुरुग्रंथ साहिब के 'अंग' बुर्ज जवाहर सिंह वाला से जून के महीने में चोरी किए और फिर इसके साथ बेअदबी की. यह भी पता चला है कि आरोपियों के निशाने पर दो प्रचारक बलजीत सिंह दादूवाल और हरजिंदर सिंह माली भी थे क्योंकि इन्होंने उनके खिलाफ बोला था.

(साभार न्यूज 18)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi