S M L

सुनील अरोड़ा होंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त, 2 दिसंबर को संभालेंगे भार

2 दिसम्बर को ओ पी रावत से कार्यभार संभालेंगे

Updated On: Nov 26, 2018 09:58 PM IST

FP Staff

0
सुनील अरोड़ा होंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त, 2 दिसंबर को संभालेंगे भार

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सुनील अरोड़ा को नया मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया है. अरोड़ा 2 दिसंबर को ओपी रावत से पदभार संभालेंगे. सुनील अरोड़ा एक पूर्व नौकरशाह हैं. उन्हें पिछले साल सितंबर में इलेक्शन बॉडी में नियुक्त किया गया था. इसके पहले 62 वर्षीय अरोड़ा, सूचना विकास और उद्यमिता मंत्रालय, और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में सचिव रहे थे.

अरोड़ा राजस्थान कैडर के 1980 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. अरोड़ा ने वित्त, वस्त्र और योजना आयोग जैसे मंत्रालयों और विभागों में काम किया है.

उन्होंने 1999-2002 के दौरान नागरिक उड्डयन मंत्रालय में ज्वाइंट सेकरेट्री और इंडियन एयरलाइंस में सीएमडी के तौर पर पांच साल (दो साल अतिरिक्त प्रभार और तीन साल पूर्ण प्रभार) कार्य किया है.

अरोड़ा वर्तमान मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत की जगह लेंगे. रावत ने ईवीएम में किसी भी तरह की अनियमिता की जांच के लिए वीवीपैट मशीनों के व्यापक उपयोग के लिए आवाज उठाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इसके साथ ही उन्होंने फेक न्यूज के खतरों और चुनावी प्रक्रियाओं पर प्रतिकूल प्रभाव को भी रेखांकित किया है. इसके साथ ही केंद्रीय और राज्य स्तर पर एक साथ चुनाव कराना एक उचित कानूनी ढांचे के बिना लगभग असंभव हैं इस बात को भी बार बार दोहराते रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi