S M L

उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी, कई जगह पारा 45 के पार

मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून पूर्व की गतिविधियों के कारण कहीं हवाओं के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है तो कहीं लू का असर बना रह सकता है

FP Staff Updated On: May 27, 2018 04:44 PM IST

0
उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी, कई जगह पारा 45 के पार

उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी है. मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक यानी 44.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. बीते दस सालों में मई इतना गर्म कभी नहीं रहा.

मौसम विभाग ने रविवार को तापमान में कुछ कमी आने की संभावना जताई है.

लखनऊ ही नहीं राज्य के ज्यादातर शहरों में तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा. इलाहाबाद 46.6 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म शहर रहा. झांसी, आगरा, उरई में भी पारा 46 डिग्री सेल्सियस पार गया. सुलतानपुर में तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया .

मौसम विभाग ने कहा कि राज्य के अधिकतर शहर लू की चपेट में हैं . पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आंधी के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम आम तौर पर शुष्क रहेगा.

इसके साथ ही मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में लू से जनजीवन प्रभावित है. रविवार सुबह से हवाओं में घुली गर्माहट झुलसा देने वाली है. राज्य के बड़े हिस्से में लू अपना असर दिखा रही है. रविवार को मौसम साफ होने के साथ तेज और चुभन पैदा करने वाली धूप खिली है, साथ ही गर्म हवाएं अपना असर दिखा रही है.

बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में लू का असर रहा और कई स्थानों पर 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून पूर्व की गतिविधियों के कारण कहीं हवाओं के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है तो कहीं लू का असर बना रह सकता है.

राज्य के तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है. रविवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 26.6 डिग्री, ग्वालियर का 24.2 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं शनिवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 42.5 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 46 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस रहा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi