S M L

छत्तीसगढ़ में बड़े हमले का खुलासा, सुकमा का मास्टरमाइंड हिडमा देखा गया

अगले साल छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. उन चुनावों को प्रभावित करने के लिए नक्सली बड़े हमले की तैयारी में हैं

Updated On: Sep 05, 2018 09:38 AM IST

FP Staff

0
छत्तीसगढ़ में बड़े हमले का खुलासा, सुकमा का मास्टरमाइंड हिडमा देखा गया

सुकमा मास्टर माइंड  हिडमा को बस्तर में देखा गया. नक्सलियों की योजना ग्राम पंचायत और ग्रामीण स्तर के छोटे कर्मचारियों पर हमला करने की थी. न्यूज 18 के मुताबिक, होम सिक्योरिटी के अधिकारियों ने बताया कि बस्तर में ग्राउंड लेवल के कर्मचारियों के लिए कई ट्रेनिंग कैंप शुरू किए गए हैं. इनका मकसद अगले विधानसभा चुनावों को प्रभावित करना है.

पिछले दो महीनों में माओवादी नेताओं ने कम से कम 4 नए ट्रेनिंग कैंप खोले हैं. इन ट्रेनिंग सेंटर का मकसद ग्राउंड लेवक के नक्सलियों को आईईडी बनाने और बंदूक चलाने की ट्रेनिंग देना है. एक ट्रेनिंग कैंप राजनंद गांव में है, जो छत्तीसगढ़ के सीएम का संसदीय क्षेत्र है. दूसरा ट्रेनिंग सेंटर गढ़चिरौली में है. हाल ही में सुरक्षा बलों ने 39 नक्सलियों को मार गिराया था.

मंत्रालय के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि बस्तर के इलाके में नक्सली गतिविधियां बढ़ गई हैं. होम मिनिस्ट्री के अधिकारी ने यह भी बताया, 'बटालियन कमांडर हिमा को भी सुकमा और दंतेवाड़ा के इलाके में देखा गया है. उसे कई बार बस्तर में आने-जाने के संकेत मिले हैं.'

बस्तर में सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है ताकि पिछले साल बुरकापल में जो हुआ वो दोबारा ना हो. बुरकापल में माओवादियों ने सुरक्षा बलों के 25 जवानों को मार गिराया था. इसके पहले अप्रैल 2010 में नक्सलियों ने सीआरपीएफ के 76 जवानों को मार गिराया था.

कौन है सुकमा का मास्टरमाइंड हिडमा?

नक्सली हिडमा के ऊपर सरकार ने 40 लाख का इनाम रख रखा है. सरकार तमाम कोशिशों के बावजूद उसे पकड़ नहीं पाई है. पिछले 11 साल से हिडमा को सार्वजनिक तौर पर कोई नहीं देख पाया है.

हिडमा नक्सलियों के सुकमा इलाके के दंडकारण्य स्पेशल जोन कमेटी प्रमुख रमन्ना का दाहिना हाथ है. यानी नक्सलियों के हर हमले में हिडमा शामिल रहता है. हिडमा पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी का कमांडर है. इसमें करीब 250 लोग हैं. यह खासतौर पर बीजापुर, दंतेवाड़ा और दक्षिण सुकमा में सक्रिय है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi