S M L

लापता सुखोई 30 विमान के दोनों पायलटों की मौत, एयरफोर्स ने की पुष्टि

इस हादसे में स्क्वॉड्रन लीडर डी. पंकज और फ्लाइट लेफ्टिनेंट एस. अचुदेव की मौत होने की जानकारी बुधवार को दी गई

Updated On: May 31, 2017 09:56 PM IST

FP Staff

0
लापता सुखोई 30 विमान के दोनों पायलटों की मौत, एयरफोर्स ने की पुष्टि

असम के तेजपुर से उड़ान भरने के बाद हादसे का शिकार हुए सुखोई विमान के दोनों पायलटों की मौत की वायुसेना ने पुष्टि कर दी है.

यह हादसा 23 मई को हुआ था. इस हादसे में स्क्वॉड्रन लीडर डी. पंकज और फ्लाइट लेफ्टिनेंट एस. अचुदेव की मौत होने की जानकारी बुधवार को दी गई.

विमान के फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और दुर्घटना स्थल से बरामद कुछ अन्य चीजों के विश्लेषण से पता चला कि पायलट दुर्घटना से पहले बाहर निकलने में सफल नहीं हो सके. दोनों पायलट इजेक्शन इंजन को चालू नहीं कर पाए और दुर्घटना में बुरी तरह घायल हो गए. एयरफोर्स ने बताया कि घायल होने की वजह से दोनों पायलटों की मौत हुई.

दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश पहले ही दे दिया गया है.

26 मई को मिला था विमान का मलबा 

23 मई को सुखोई-30 विमान ने सुबह 10:30 बजे उड़ान भरी थी लेकिन रडार से दूर होने के बाद 11:10 बजे के आसपास रेडियो संपर्क खो गया था. तेजपुर एयरबेस से 60 किलोमीटर की दूरी पर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. यह विमान एक प्रशिक्षण उड़ान पर था.

विमान और पायलटों की खोज के लिए खोज और बचाव अभियान चलाए गए. लगातार बारिश, घने बादलों और मुश्किल इलाके ने खोज अभियान को बाधित किया.

नागरिक प्रशासन और सेना के अधिकारियों से सहायता की मांग की गई थी. लगातार खोज अभियान के बाद विमान के मलबे को 26 मई को ढूंढा गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi