S M L

शक्तिकांत दास को RBI गवर्नर बनाने पर भड़के स्वामी, कहा- उन्होंने भ्रष्टाचार में चिदंबरम का दिया साथ

सुब्रमण्यन स्वामी ने कहा, मैं नहीं जानता कि यह क्यों किया गया है. मैंने इस निर्णय के संबंध में प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है

Updated On: Dec 12, 2018 11:23 AM IST

FP Staff

0
शक्तिकांत दास को RBI गवर्नर बनाने पर भड़के स्वामी, कहा- उन्होंने भ्रष्टाचार में चिदंबरम का दिया साथ

बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यन स्वामी ने शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) का नया गवर्नर नियुक्त किए जाने को गलत करार दिया है. उन्होंने शक्तिकांत दास पर कांग्रेस नेता पी चिदंबरम के साथ मिलीभगत और सांठ-गांठ कर भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया.

स्वामी ने कहा कि दास ने कोर्ट में भ्रष्टाचार के चल रहे केस में भी चिदंबरम को बचाने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि मैं नहीं जानता कि यह क्यों (आरबीआई गवर्नर बनाया गया) किया गया है. मैंने इस निर्णय के संबंध में प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है.

Subramanian_Swamy

सुब्रमण्यन स्वामी

कौन हैं शक्तिकांत दास?

केंद्र सरकार ने मंगलवार को पूर्व वित्त सचिव और वित्त आयोग के वर्तमान सदस्य शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक का नया गवर्नर नियुक्त किया है. दो वर्ष पूर्व लागू नोटबंदी के दौरान बेहद शक्तिकांत दास ने अहम भूमिका निभाई थी. दास आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव थे.

दास मई 2017 में वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामले विभाग के सचिव पद से रिटायर हुए थे. आरबीआई गवर्नर के पद पर उनकी नियुक्ति 3 साल के लिए की गई है. वो उर्जित पटेल का स्थान लेंगे जिन्होंने सोमवार को सबको चौंकाते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

1980 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी दास फिलहाल 15वें वित्त आयोग के सदस्य हैं. वो तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. साथ ही वो इतिहास में एमए भी हैं. उन्होंने नई दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से मास्टर्स डिग्री की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi