S M L

..तो यह है महिलाओं की सेक्सी सेल्फियां खींचने की वजह, स्टडी में हुआ खुलासा

निष्कर्ष में कहा गया कि जिन महिलाओं का उनके जेंडर की वजह से दमन किया जाता है वह ज्यादा आकर्षक सेल्फी पोस्ट करती हैं

Updated On: Aug 27, 2018 08:00 PM IST

FP Staff

0
..तो यह है महिलाओं की सेक्सी सेल्फियां खींचने की वजह, स्टडी में हुआ खुलासा
Loading...

नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज (पीएनएएस) की पत्रिका में प्रकाशित निष्कर्ष बताते हैं कि महिलाएं, अपने सहकर्मियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने और सामाजिक रूप से आगे बढ़ने के लिए आकर्षक सेल्फी लेती हैं. इस निष्कर्ष में कहा गया कि जिन महिलाओं का उनके जेंडर की वजह से दमन किया जाता है वह ज्यादा आकर्षक सेल्फी पोस्ट करती हैं.

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वाल्स(यूएनएसडब्लयू) में प्रसिद्ध लेखक खांडिस ब्लेक कहती हैं कि यह तर्क उस समय पैदा होता है जब आप लिंग-निर्धारण करते हैं. ब्लेक का कहना है, 'हमने पाया कि महिलाओं को उन जगहों पर ऑनलाइन सेक्सी सेल्फियां पोस्ट करने की संभावना ज्यादा है जहां आर्थिक असमानता बढ़ रही है, लेकिन उन जगहों पर ऐसा नहीं है जहां पुरुषों के हाथ में शक्ति है और लिंग असमानता बहुत ज्यादा है.'

एक स्टडी में टीम ने 113 देशों के दस हजार सोशल मीडिया पोस्ट का विश्लेषण किया. उन पोस्ट को ट्रैक किया गया जिनमें लोगों ने सेल्फी ली थी और फिर उन लोगों को नोट किया कि उन्हें सेक्सी, गर्म टैग किया गया था.

रिसर्च करने वालों का कहना था कि आय असमानता से लोगों में प्रतिस्पर्धा बढ़ती है और हर वर्ग के लोगों में चिंता का कारण बनती है, इसलिए लोग सामाजिक रूप से खुद को प्रभावी दिखाने के लिए दूसरों से कुछ बेहतर करना चाहते हैं.

ब्लेक ने कहा कि आय असमानता एक बड़ा कारण है सेक्सी सेल्फियों का. यह सेक्सी सेल्फियां महिलाओं के बीच सामाजिक चढ़ाई का प्रतीक हैं. ब्लेक कहती हैं कि सही और गलत का पता नहीं लेकिन सेक्सी दिखना आपको सामाजिक, आर्थिक और निजी तौर पर लाभ पहुंचा सकता है.

ब्लेक यह भी कहती हैं कि अगर कोई महिला फोन के सामने उत्तेजक ढंग से अपनी बिकनी को संभाले तो उसे बेचारा न समझें, आपको समझना होगा कि वह महिला 'सोशल गेम' की माहिर खिलाड़ी है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi