S M L

साफ-सफाई करने छात्रों को जाना होगा गांव, UGC ने दिए निर्देश

यूजीसी ने देशभर के कॉलेजों से कहा इसे व्यापक रूप से प्रचारित करे ताकि बड़ी संख्या में छात्र इसे अपनाएं

Updated On: Mar 26, 2018 05:30 PM IST

FP Staff

0
साफ-सफाई करने छात्रों को जाना होगा गांव, UGC ने दिए निर्देश

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से कहा है कि वे केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी स्वच्छ भारत अभियान में भागीदारी पर छात्रों को शैक्षणिक क्रेडिट की पेशकश करने पर विचार करे.

आयोग ने इस महीने की शुरुआत में इस संबंध में एक बैठक आयोजित की थी. इसमें उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्रों की ओर से स्वच्छ भारत अभियान की गतिविधियों के तहत 15 दिनों (100 घंटे) की ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप की बात कही थी. जिसमें उन्हें विकल्प आधारित क्रेडिट प्रणाली (सीबीसीएस) के तहत दो क्रेडिट देने को मंजूरी दी थी.

यूजीसी की ओर से विश्विद्यालयों को लिखे गए एक पत्र के मुताबिक, ‘इस ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप में ऐसी अपेक्षा है कि छात्र गांवों या झुग्गियों में समग्र साफ- सफाई में सिर्फ हिस्सेदारी ही नहीं करेंगे बल्कि इस अभियान के तहत साफ- सफाई बनाए रखने की व्यवस्था बनाने में भी मदद करेंगे.'

पत्र में यह भी लिखा था कि 'इन प्रयासों से देश भर में छात्रों को भारतीय संदर्भ में काफी कुछ सीखने का मौका मिलेगा और इससे शिक्षा में भी समग्र सुधार लाने में मदद मिलेगी.'

आयोग ने विश्वविद्यालयों एवं उनसे संबद्ध कॉलेजों से कहा है कि वे आगामी ग्रीष्मकालीन सत्र से इस वैकल्पिक पाठ्यक्रम को अमल में लाए और इसे व्यापक रूप से प्रचारित करे ताकि बड़ी संख्या में छात्र इसे अपनाएं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi