S M L

नशे की गिरफ्त में IIT कानपुर के छात्र, जांच में हुआ खुलासा

करीब दो महीने पहले पुलिस ने भी छात्रों को नशा सप्लाई करने वाले एक प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड को गिरफ्तार किया था

Updated On: Dec 10, 2017 07:33 PM IST

FP Staff

0
नशे की गिरफ्त में IIT कानपुर के छात्र, जांच में हुआ खुलासा

आपको जानकर हैरानी होगी कि देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक IIT कानपुर के छात्रों में नशे की लत बढ़ गई है. एक आंतरिक जांच में खुलासा हुआ है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर के कुछ छात्र विभिन्न प्रकार के ड्रग्स का सेवन करते हैं.

इंडिया टुडे को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक IIT कानपुर के करीब दो दर्जन छात्र ड्रग्स और प्रतिबंधित दवाईयों का सेवन करते हैं.

इसमें मुख्य रूप से सुरती (तंबाकू), स्मैक, चरस, गांजा आदि शामिल हैं. इंडिया टुडे के मुताबिक छात्रों द्वारा इन नशीले पदार्थों का सेवन करने का मुख्य कारण इनकी आसान उपलब्धता है. यह सभी नशे आसानी से सड़क किनारे पान और चाय की दुकान पर मिल जाते हैं. इस संस्थान के प्राइवेट सुरक्षाकर्मी और चतुर्थवर्गीय कर्मचारी भी यह नशे छात्रों को सप्लाई करने में शामिल हैं.

इस संदर्भ में IIT कानपुर प्रशासन ने संस्थान की दीवारों पर जागरूकता फैलाने के लिए पोस्टर भी लगाए हैं. इसके अलावा समय-समय पर संस्थान नशे से होने वाले नुकसान के खिलाफ जागरूकता अभियान भी चलाता है. इसमें नवोदित इंजीनियरों को नशे से बचने की सलाह दी जाती है. ऐसा मुख्यत: संस्थान में फैल रहे नशे के उपभोग को देखते हुए किया जा रहा है.

इस खतरे से निपटने के लिए IIT कानपुर के प्रशासन विभाग ने जिला मजिस्ट्रेट और SSP के साथ मीटिंग भी की है. पुलिस को भी इस मामले में आंतरिक सूत्रों से जानकारी मिली है कि आखिर संस्थान में नशे को कौन बढ़ावा दे रहा है?. इस मामले में करीब दो महीने पहले कल्याणपुरी पुलिस ने एक प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड को भी गिरफ्तार किया था. जिसके पास से नशीले पदार्थ भी बरामद किए गए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi