S M L

IIT-JEE में आनंद कुमार के Super 30 के छात्रों ने फिर लहराया परचम

'सुपर 30' के 30 में 26 छात्र इस परीक्षा में सफल हुए हैं. IIT-JEE (Advanced) के नतीजे रविवार को घोषित हुए.

FP Staff Updated On: Jun 10, 2018 05:44 PM IST

0
IIT-JEE में आनंद कुमार के Super 30 के छात्रों ने फिर लहराया परचम

बिहार के आनंद कुमार के 'सुपर 30' के छात्रों ने इस बार भी IIT-JEE (Advanced) में अपना परचम लहराया है. 'सुपर 30' के 30 में 26 छात्र इस परीक्षा में सफल हुए हैं. IIT-JEE (Advanced) के नतीजे रविवार को घोषित हुए. 'सुपर 30' नामक संस्था की शुरुआत पटना के गणितज्ञ आनंद कुमार ने 2002 में की थी. 'सुपर 30' के माध्यम से आनंद कुमार समाज के कमजोर तबके के छात्रों को मुफ्त में IIT-JEE की कोचिंग देते हैं और उनके रहने और खाने का खर्च भी उठाते हैं.

आनंद कुमार ने कहा कि वैसे दूरदराज के इलाके के छात्रों को सफल होते देखकर संतोष होता है, ऐसी जगहों पर विकास की हवा तक नहीं पहुंची है और वहां जीवन अब भी कठिन और संघर्षपूर्ण है और ये छात्र उत्कृष्ट और सुविधासंपन्न छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. 'सुपर 30' के ओनिरजीत गोस्वामी, सूरज कुमार, यश कुमार और सूर्यकांत दास, ये सभी बहुत ही साधारण परिवार से आते हैं और इन्होंने IIT-JEE (Advanced) की परीक्षा पास की है.

मजदूर और भूमिहीन किसान के बेटों ने पास की IIT की परीक्षा

कानपुर के एक फैक्टरी मजदूर के बेटे गोस्वामी ने कहा कि वो जिंदगी में कुछ बेहतर करना चाहते थे लेकिन आईआईटी की परीक्षा पास करने के बारे में कभी सोचा नहीं था. वे कहते हैं कि 'मैं हमारे जैसे छात्रों को आनंद सर द्वारा दिए गए सहयोग को कभी नहीं भूल सकता.'

झारखंड के गिरिडीह के रहने वाले सूरज कुमार के माता-पिता स्कूल तक नहीं गए हैं. सूरज के पिता एक भूमिहीन किसान हैं. सूरज का कहना है कि 'आनंद सर ने न सिर्फ हमें मुफ्त में हमें कोचिंग दी बल्कि हमारा हौसला भी बढ़ाया. मेरे पिता को तो आईआईटी के बारे में पता भी नहीं है लेकिन वो खुश हैं कि मैंने एक कठिन परीक्षा पास की है.'

यश कुमार और सूर्यकांत दास भी अपनी सफलता का श्रेय आनंद कुमार को देते हैं. पिछले 16 सालों में करीब 500 छात्रों ने इस संस्थान से आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास की है. आनंद कुमार अब देशभर में इस तरह के प्रयोग को फैलाने के बारे में सोच रहे हैं. 'सुपर 30' के संस्थापक आनंद कुमार की सफलता पर एक बायोपिक भी बन रही है, जिसमें ऋतिक रोशन लीड रोल में होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi