live
S M L

HRD मिनिस्टर ने तय किया, कितना भारी होगा स्कूल बैग

इस गाइडलाइन के मुताबिक क्लास 1 और 2 में पढ़ने वाले वाले बच्चों के स्कूल बैग का वजन 1.5 किलोग्राम तय किया गया है

Updated On: Nov 26, 2018 03:47 PM IST

FP Staff

0
HRD मिनिस्टर ने तय किया, कितना भारी होगा स्कूल बैग

आपके बच्चे का स्कूल बैग कितना भारी रहना चाहिए! जल्द ही इस बात का फैसला एचआरडी मिनिस्ट्री करने वाली है. एचआरडी के तहत आने वाले स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी डिपार्टमेंट ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को एक सर्कुलर जारी किया है. इस सर्कुलर में बच्चों को पढ़ाने की गाइडलाइंस होगी. साथ ही इसमें भारत सरकार के दिशा निर्देशों के मुताबिक यह भी तय किया जाएगा कि स्कूल बैग का बोझ कितना होगा.

क्या है सर्कुलर में?

सर्कुलर में कहा गया है कि स्कूलों को यह तय करना होगा कि जिन किताबों की जरूरत नहीं हो उसे बच्चे ना लाए. इस गाइडलाइंस के मुताबिक, बच्चों के किताबों का बोझ तय सीमा से ज्यादा ना हो.

क्या होगी सीमा?

इस गाइडलाइन के मुताबिक, क्लास 1 और 2 में पढ़ने वाले वाले बच्चों के स्कूल बैग का वजन 1.5 किलोग्राम तय किया गया है. वहीं, क्लास 3 से क्लास 5 तक के छात्र-छात्राओं के स्कूल बैग का वजन 2 से 3 किलो होगा. क्लास 6 और क्लास 7वीं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के स्कूल बैग का वजन 4 किलो तय किया गया है. जबकि 8वी और 9वीं क्लास के लिए स्कूल बैग का का वजन 4.5 किलो होगा.10वीं क्लास के लिए स्कूल बैग का वजन केवल 5 किलो होगा.

इस सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि क्लास 1 और 2 के छात्रों को कोई होमवर्क नहीं दिया जाएगा. साथ ही स्कूल क्लास 1 और 2 के छात्रों के लिए मैथ और लैंग्वेज के अलावा कोई अन्य सब्जेक्ट नहीं पढ़ा सकते. तीसरी से पांचवी कक्षा के लिए लैंग्वेज, EVS और मैथ के सब्जेक्ट होंगे, जो NCERT ने भी कहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi