S M L

यौन शोषण के आरोपी कोच को SAI ने किया बर्खास्त, कहा- कड़े कदम उठाएंगे

साइ ने एहतियाती कदम उठाने का फैसला भी किया जिसमें ट्रेनिंग केंद्रों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हेल्पलाइन शुरू करना भी शामिल है

Bhasha Updated On: Jun 06, 2018 05:19 PM IST

0
यौन शोषण के आरोपी कोच को SAI ने किया बर्खास्त, कहा- कड़े कदम उठाएंगे

भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने तमिलनाडु के अपने एक केंद्र के कोच को बर्खास्त कर दिया है जिसे शिविर में हिस्सा लेने वाले जूनियर खिलाड़ियों के यौन शोषण का दोषी पाया गया.

साइ ने साथ ही एहतियाती कदम उठाने का फैसला भी किया जिसमें ट्रेनिंग केंद्रों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हेल्पलाइन शुरू करना भी शामिल है.

हालांकि इस कोच के नाम का खुलासा नहीं किया गया है. माना जा रहा है कि वो तमिलनाडु के एक साइ केंद्र में राज्य स्तर के एथलेटिक्स खिलाड़ियों के शिविर से जुड़ा था और आंतरिक जांच में दोषी पाए जाने के बाद उसे बर्खास्त कर दिया गया है.

साइ की महानिदेशक नीलम कपूर ने बुधवार को कहा, ‘हां, यह सही है (कि कोच को बर्खास्त कर दिया गया है). हम साइ में महिला और बच्चों के लिए खेल ट्रेनिंग का सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’

लगभग 15 जूनियर एथलीटों ने यहां साइ मुख्यालय को शिकायत करते हुए आरोप लगाया कि कोच उनसे अपनी यौन इच्छाओं की पूर्ति की मांग कर रहा था.

बेंगलुरू में साइ केंद्र की एक अन्य घटना पर कार्रवाई करते हुए एक अकाउंटेंट को महिला कोच को भद्दे एसएमएस भेजने के आरोप में अनिवार्य सेवानिवृत्ति (रिटायरमेंट) लेने को कहा गया है.

उन्होंने कहा, ‘एहतियाती कदमों में अधिक जागरूकता, हेल्पलाइन और स्टाफ और अधिकारियों के आचरण को सही करना शामिल है.’ नीलम कपूर ने कहा कि साइ नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने से नहीं हिचकिचाएगा.

यह भी पता चला है कि गुजरात के साइ केंद्र की जूनियर खिलाड़ियों ने भी यौन शोषण की शिकायत की है जिसकी जांच चल रही है.

देश भर में सभी साइ केंद्रों में 10 हजार से अधिक खिलाड़ी ट्रेनिंग करते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi