S M L

देश में पहली बार बायोफ्यूल से उड़ा प्लेन, स्पाइसजेट ने किया ट्रायल

इसमें आंशिक रूप से बायोफ्यूल का इस्तेमाल किया गया. देहरादून से रवाना होकर यह उड़ान दिल्ली एयरपोर्ट उतरी

Updated On: Aug 27, 2018 04:52 PM IST

Bhasha

0
देश में पहली बार बायोफ्यूल से उड़ा प्लेन, स्पाइसजेट ने किया ट्रायल

स्पाइसजेट ने सोमवार को देश की पहली बायोफ्यूल से चलने वाले विमान का ट्रायल किया. बॉम्बार्डियर 'क्यू 400 विमान' के जरिए इसका टेस्ट किया गया. इसमें आंशिक रूप से बायोफ्यूल का इस्तेमाल किया गया. देहरादून से रवाना होकर यह उड़ान दिल्ली एयरपोर्ट उतरी.

एयरलाइन ने कहा कि बायोफ्यूल से चलने वाली की इस फ्लाइट का ट्रायल सफल रहा. इस उड़ान के लिए इस्तेमाल फ्यूल 75 प्रतिशत एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) और 25 प्रतिशत बायोफ्यूल का मिश्रण था. एयरलाइन ने अपने बयान में  कहा कि एटीएफ की तुलना में बायोफ्यूल का इस्तेमाल का फायदा यह है कि इससे कॉर्बन उत्सर्जन घटता है और साथ ही फ्यूल दक्षता भी बढ़ती है.

टेस्टिंग के समय 20 लोग थे फ्लाइट में सवार

स्पाइसजेट ने कहा कि जट्रोफा फसल से बने इस ईंधन का विकास सीएसआईआर-भारतीय पेट्रोलियम संस्थान, देहरादून ने किया है. टेस्टिंग के दौरान फ्लाइट में 20 लोग सवार थे. इनमें नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) और स्पाइसजेट के अधिकारी शामिल रहे. एयरलाइन के एक अधिकारी ने बताया कि यह उड़ान करीब 25 मिनट की थी.

स्पाइसजेट के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा कि बायो जेट ईंधन की लागत कम बैठती है और साथ ही यह उल्लेखनीय रूप से कॉर्बन उत्सर्जन घटाने में मदद करता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi