Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

2008 गुजरात हमले का मास्टरमाइंड सुब्हान गिरफ्तार

स्पेशल सेल ने सुब्हान उर्फ तौकीर को गिरफ्तार किया. एक छोटे मुठभेड़ के बाद उसे पकड़ा गया.

FP Staff Updated On: Jan 22, 2018 01:34 PM IST

0
2008 गुजरात हमले का मास्टरमाइंड सुब्हान गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल को आज बड़ी कामयाबी हाथ लगी. सिमी-इंडियन मुजाहिदीन के आतंकवादी अब्दुल सुब्हान कुरैशी को एक छोटे मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया गया.

सुब्हान उर्फ तौकीर 2008 गुजरात हमले का मास्टरमाइंड है. जांच एजेंसियों के लिए वॉन्टेड आतंकी घोषित था तौकीर. सिमी के सफदर नागोरी के साथ मिलकर तौकीर ने भारत में आतंकवाद को आगे बढ़ाया.

मुफ्ती बशर और भटकल बुंधुओं के साथ मिलकर तौकीर ने ग्रुप बनाया था. तौकीर जयपुर, दिल्ली, अहमदाबाद में दो सीरियल धमाकों का आरोपी है.

नेपाल में रह रहा था सुब्हान

गिरफ्तारी के बाद स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने पत्रकारों को बताया, हमने भारत के मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादी अब्दुल सुब्हान कुरैशी को गिरफ्तार किया है जो फर्जी कागजातों के साथ नेपाल में रह रहा था. भारत में इंडियन मुजाहिदीन को जिंदा करने के लिए नेपाल से यहां आया था.

90 मिनट में फोड़े थे 16 बम

बता दें कि 26 जुलाई, 2008 को अहमदाबाद में 90 मिनट के भीतर सोलह बम विस्फोट किए गए थे. इसकी जिम्‍मेदारी सिमी-इंडियन मुजाहिदीन ने ली थी. इस भीषण बम विस्‍फोटों में 38 लोग मारे गए थे और लगभग इतने ही लोग घायल हो गए थे. तभी से क्राइम ब्रांच और एटीएस सीरियल ब्‍लास्‍ट के मास्‍टरमाइंड को पकड़ने के लिए कोशिशें कर रही थीं.

गौरतलब है कि इससे पहले भी बिहार पुलिस ने अहमदाबाद में 2008 में हुए सीरियल ब्लास्ट के मुख्य आरोपी तौफीफ खान को उसके दो और साथियों के साथ गिरफ्तार किया था. तौफीक के अलावा एक और व्यक्ति सरवर खान भी प्रतिबंधित संगठन सिमी से जुड़ा था. प्रारंभिक पूछताछ में तौसीफ ने अहमदाबाद ब्लास्ट में अपनी संलिप्तता स्वीकार किया था. हालांकि पुलिस को इसके मास्‍टरमाइंड की तलाश थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi