S M L

मॉनसून ने दी दिल्ली में दस्तक, बारिश के बाद मौसम हुआ सुहाना

मौसम विभाग ने 29 जून को मॉनसून के दिल्ली पहुंचने की संभावना जताई थी. उत्तर पश्चिम मॉनसून की उत्तरी राज्यों की ओर सक्रियता को देखते हुये दिल्ली में गुरुवार से अगले कुछ दिनों तक बारिश होने की संभावना है

Updated On: Jun 28, 2018 04:09 PM IST

FP Staff

0
मॉनसून ने दी दिल्ली में दस्तक, बारिश के बाद मौसम हुआ सुहाना

मौसम विभाग ने कहा कि साउथवेस्ट मॉनसून ने गुरुवार को अपने समय से पहले दिल्ली में दस्तक दे दी. अगले 2-3 दिनों में यह पूरे देश में होगा. मौसम विभाग ने कहा मॉनसून अपने निर्धारित समय से पहले पूरे देश में आ सकता है.

इससे पहले मौसम विभाग ने 29 जून को मॉनसून के दिल्ली पहुंचने की संभावना जताई थी. उत्तर पश्चिम मॉनसून की उत्तरी राज्यों की ओर सक्रियता को देखते हुये दिल्ली में गुरुवार से अगले कुछ दिनों तक बारिश होने की संभावना है.

बुधवार को जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाकों में इस मॉनसून की पहली बारिश हुई. गुरुवार तड़के मॉनसून ने राजधानी दिल्ली में दस्तक दी. इस बीच गर्मी से झुलस रहे उत्तर प्रदेश झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल में भी मॉनसून ने दस्तक दे दी है. फलस्वरूप पिछले 24 घंटों में पश्चिम बंगाल के ज्यादातर इलाकों, बिहार के सुपौल और झारखंड में जमशेदपुर सहित कुछ हिस्सों में बारिश दर्ज की गई है.

विभाग ने अगले 48 घंटों में मॉनसून के और अधिक सक्रिय होने की उम्मीद जताते हुए इस दौरान गुजरात, महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से तेज बारिश होने की चेतावनी जारी की है.

उल्लेखनीय है कि लगभग एक सप्ताह तक मंद पड़े मॉनसून के रविवार से सक्रिय होने के कारण मुंबई में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश के बाद बुधवार को यहां से मॉनसून का रुख उत्तर में दिल्ली की ओर हुआ है. श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में अगले तीन दिनों तक बारिश की स्थिति बरकरार रहेगी. दिल्ली और आसपास के इलाकों में पिछले 24 घंटे से बादल छाए रहने के कारण तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi