S M L

केरल में मॉनसून ने दी दस्तक, 29 मई को हो सकती है बारिश

आईएमडी के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि मॉनसून के अगले 24 घंटे में केरल पहुंचने की उम्मीद है

Updated On: May 28, 2018 10:14 PM IST

Bhasha

0
केरल में मॉनसून ने दी दस्तक, 29 मई को हो सकती है बारिश

मौसम से जुड़े पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी कंपनी स्काइमेट ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने सोमवार को केरल में दस्तक दे दी है. इसके साथ देश में दक्षिण पश्चिम मॉनसूनी बरसात का मौसम शुरू हो गया है. लेकिन आईएमडी ने सोमवार सुबह 8 बजकर 15 मिनट वाले मौसम बुलेटिन में कहा कि मॉनसून अगले 24 घंटे में केरल पहुंचेगा.

स्काइमेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जतिन सिंह ने कहा, 'केरल में मॉनसून जैसी स्थितियां है और हम कह सकते हैं सालाना बारिश के मौसम की शुरुआत हो गई है.' इससे पहले स्काइमेट ने अपने पूर्वानुमान में कहा था कि मॉनसून 28 मई को केरल पहुंचेगा जबकि आईएमडी का अनुमान था कि मॉनसून 29 मई को दस्तक देगा. आईएमडी के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि मॉनसून के अगले 24 घंटे में केरल पहुंचने की उम्मीद है.

मौसम विभाग के मुताबिक, यदि 10 मई के बाद, केरल में स्थापित 14 मौसम निगरानी केंद्रों में से 60 प्रतिशत में लगातार दो दिन 2.5 मिली मीटर या उससे अधिक की वर्षा लगातार दो दिन तक दर्ज की जाती है, तो दूसरे दिन केरल में मॉनसून के प्रवेश की घोषणा की जा सकती है. यह मॉनसून आने के मुख्य मानकों में से एक है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi