S M L

SDMC की 'स्मार्ट पार्किंग' दिल्ली को ट्रैफिक जाम से दिलाएगी मुक्ती

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम अपनी पार्किंग नीति को बेहतर बनाने के प्रयासों में जुट गया है

Updated On: Jun 03, 2018 03:43 PM IST

FP Staff

0
SDMC की 'स्मार्ट पार्किंग' दिल्ली को ट्रैफिक जाम से दिलाएगी मुक्ती

राजधानी दिल्ली में ट्रैफिक की समस्या से आए दिन लोग रूबरू होते रहते हैं. और इस समस्या का सबसे बड़ा कारण है स्मार्ट पार्किंग का ना होना. जिसके कारण लोग सड़क के किनारे कहीं भी अपनी गाड़ी पार्क कर देते हैं, जो सड़कों पर जाम लगने के मुख्य कारणों में से एक है. लेकिन जल्द ही दक्षिणी दिल्ली को शायद इससे थोड़ी-बहुत मुक्ति मिल सके. दरअसल दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) अपनी पार्किंग नीति को बेहतर बनाने के प्रयासों में जुट गया है. और निगम इसके लिए बेहतर बुनियादी ढांचा वाले 'स्मार्ट पार्किंग' की दिशा में आगे बढ़ रहा है.

एसडीएमसी की इस पार्किंग नीति के तहत लोगों को एप के जरिए पार्किंग की जगह बुक करने की सुविधा तो मिलेगी ही, साथ ही यह मॉडल पार्किंग जोन पैदल यात्रियों के लिए भी अनुकूल होगा. एप के जरिए पार्किंग की जगह बुक करने से अब चालकों को पार्किंग के लिए यहां-वहां नहीं भटकना पड़ेगा.

वहीं एसडीएमसी बाजार तक जाने के लिए लोगों को सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने की खातिर भी प्रोत्साहित कर रहा है. जिससे सड़कों पर गाड़ियों में कमीं आएगी और बिना वजह लगने वाले ट्रैफिक जाम से भी राहत मिल सकेगी.

निगम के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि निगम ने 'समुदाय नीत विकास नीति' अपनाई है जिसके तहत रेजिडेंट वेल्फेयर एसोसिएशन और मार्केटिंग एसोसिएशनों को काम पर लगाया गया है. ताकि वह ऐसे विचारों एवं पहलों के साथ सामने आएं जो हर लिहाज से फायदेमंद साबित हो.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi