S M L

ट्रंप की जगह गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हो सकते हैं दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति!

ट्रंप के विकल्प के तौर पर सरकार तीन देशों के राष्ट्राध्यक्षों के नाम पर विचार कर रही थी. तमाम विचार-विमर्श के बाद दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के नाम पर अंतिम सहमति बनी

Updated On: Nov 15, 2018 12:46 PM IST

FP Staff

0
ट्रंप की जगह गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हो सकते हैं दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति!

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में चीफ गेस्ट बनने का इनविटेशन ठुकरा दिया था. इसके बाद भारत को इस कार्यक्रम के लिए ट्रंप की रिप्लेसमेंट की तलाश थी. सूत्रों की माने तो अब वह तलाश पूरी हो गई है. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रामापोसा 26 जनवरी को होने वाले परेड के चीफ गेस्ट हो सकते हैं. हालांकि अभी भी इस बात पर सरकारी मुहर लगनी बाकी है.

मीडिया में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप के विकल्प के तौर पर सरकार तीन देशों के राष्ट्राध्यक्षों के नाम पर विचार कर रही थी. तमाम विचार-विमर्श के बाद दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रामापोसा के नाम पर अंतिम सहमति बनी. माना जा रहा है कि इस बात की घोषणा प्रधानमंत्री मोदी खुद ट्विटर पर करेंगे.

दरअसल, गणतंत्र दिवस परेड समारोह में शामिल होने के न्योते को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ठुकरा दिया था. ऐसी चर्चा थी कि ट्रंप इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. अगर वह आते तो यह उनका पहला भारत दौरा होता. हालंकि हाल ही में वाइट हाउस की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया था कि जरूरी कार्यों की वजह से ट्रंप कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले पाएंगे.

इन जरूरी कामों में स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस (एसओटीयू) भी शामिल है. यह कार्यक्रम उसी वक्त होना है जब भारत अपना गणतंत्र दिवस मना रहा होगा. हालांकि कई लोगों ने कहा कि ट्रंप ने गणतंत्र दिवस में शामिल होने का इनविटेशन इसलिए ठुकरा दिया है क्योंकि भारत ने रूस के साथ एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम डील किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi