S M L

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा होंगे गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि

प्रधानमंत्री मोदी ने जी-20 बैठक के बाद ट्वीट किया, 'दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मिलकर खुशी हुई, 2019 गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रपति रामफोसा का मुख्य अतिथि के रूप में स्वागत करना हमारे लिए सम्मान की बात है'

Updated On: Dec 02, 2018 11:33 AM IST

FP Staff

0
दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा होंगे गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते शनिवार को जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मुलाकात की और उन्हें अगले वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया है. बता दें कि अगले वर्ष महात्मा गांधी की 150वीं जयंती भी है. वहीं दक्षिण अफ्रीकी नेता रामफोसा ने प्रधानमंत्री मोदी के इस आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है.

दक्षिण अफ्रीका से बापू का करीबी संबंध जगजाहिर है

पीएम मोदी ने बैठक के बाद ट्वीट किया, दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मिलकर खुशी हुई. ऐसे समय जब भारत महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है, 2019 गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रपति रामफोसा का मुख्य अतिथि के रूप में स्वागत करना हमारे लिए सम्मान की बात है. दक्षिण अफ्रीका से बापू का करीबी संबंध जगजाहिर है. उन्होंने कहा कि रामफोसा की भारत यात्रा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेगी. मोदी ने ट्वीट किया, राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा का आगामी दौरा, वह भी भारत के गणतंत्र दिवस के विशेष मौके पर, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच व्यापारिक तथा लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत करेगा.

पहले भारत ने डोनाल्ड ट्रंप को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था

बता दें कि पहले भारत ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया था लेकिन उनकी तरफ से कार्यक्रम में शामिल होने पर असमर्थता जता दी गई. बीते दिनों व्हाइट हाउस की प्रवक्ता ने कहा था, राष्ट्रपति ट्रंप 26 जनवरी 2019 को भारत के गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाए जाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण को पाकर सम्मानित महसूस करते हैं लेकिन वह पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के कारण इसमें भाग लेने में असमर्थ हैं. बताया जा रहा है कि जब भारत गणतंत्र दिवस मनाएगा उसी समय ट्रंप अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों को वार्षिक स्टेट ऑफ यूनियन (एसओटीयू) संबोधन के तहत व्यस्त रहेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi